Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

IPL में शामिल हुईं दो नई टीमें, BCCI की होगी इतने अरब की कमाई, जानें बोली में कौन-कौन पिछड़ा

लखनऊ : साल 2022 में होने वाले आईपीएल (IPL 2022) मुकाबले के लिए दो नई टीमों का ऐलान कर दिया गया है। यह दो टीमें हैदराबाद (Hyderabad) और लखनऊ (Lucknow) की होंगी। बता दें कि लखनऊ फ्रैंचाइज़ी (Lucknow Frenchaise) को कोलकाता (Kolkata) के एक बिजनेस टाइकून संजीव गोयनका (Business Tycoon Sanjeev Goenka) के ग्रुप RP-SG ने 7090 करोड़ रुपये में खरीदा है। वहीं, अहमदाबाद की टीम को इंटरनेशनल इक्विटी इनवेस्टमेंट फर्म सीवीसी कैपिटल (International Equity Investment Firm CVC Capital) ने 5600 करोड़ रुपये में खरीदा है। इससे यह बात साफ हो जाती है कि आईपीएल के अगले सीजन में दो नई टीमें हिस्सा लेने वाली हैं। न दोनों टीमों के शामिल होने के साथ अब आईपीएल 2022 में कुल 10 टीमें मैदान पर उतरेंगी।

- Advertisement -

BCCI को हुई 12,690 करोड़ की कमाई

बीसीसीआई (BCCI) को इन दो नई आईपीएल टीमों से 12 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा यानी 12,690 करोड़ रुपये की कमाई हुई है। हालांकि, बीसीसीआई को इन दो टीमों से 10 हजार करोड़ रुपये तक की कमाई की उम्मीद थी। सूत्रों के मुताबिक गोयनका फ्रेंचाइजी खरीदने के प्रबल दावेदारों में शामिल हैं। बीसीसीआई को इससे लगभग एक अरब 70 करोड़ डॉलर की कमाई होगी।

इन्होंने भी लगाई थी बोली

इन दोनों फ्रेंचाइजी को खरीदने की दौड़ में कई अन्य बड़ी कंपनियां भी शामिल रहीं हैं। लेकिन वो इन्हें खरीदने में सफल नहीं हो सकीं। फ्रेंचाइजी को खरीदने की दौड़ में पिछड़ने वालों में गौतम अडानी (Gautam Adani) का अडानी समूह (Adani Group) शामिल है। अडानी समूह ने पांच हज़ार रुपए की बोली लगाई थी। मैनचेस्टर यूनाईटेड (Manchester United) का स्वामित्व रखने वाले ग्लेजर और टोरेंट समूह की बोली भी टॉप दो बोली में शामिल नहीं हो पाई। बता दें कि 22 कंपनियों ने 10 लाख रुपये का टेंडर डॉक्यूमेंट खरीदा था लेकिन नई टीमों का बेस प्राइस दो हजार करोड़ रुपये होने के कारण सिर्फ पांच या छह दावेदार ही दौड़ में रह सके।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें