Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

IND vs PAK : आखिर क्यों भारतीय खिलाड़ियों ने मैदान पर टेके घुटने ? ये है वजह !

लखनऊ : भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच रविवार को हुए महामुकाबले से अनोखी तस्वीर सामने आई। जिसकी चर्चा पूरे सोशल मीडिया (social media) पर हो रही है। इस तस्वीर में देखा जा सकता है कि भारतीय खिलाड़ी एक घुटने पर बैठे हुए हैं, तो वहीं पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने सीने पर हाथ रखा हुआ है। दोनों टीमों के खिलाड़ियों को अलग-अलग अंदाज़ में मैदान पर देखा जा सकता है। ऐसा करके इन खिलाड़ियों ने नस्लवाद के खिलाफ संदेश दिया है। बता दें कि इससे पहले इंग्लैंड (England) और वेस्टइंडीज (West-Indies) के मैच में भी खिलाड़ियों ने ऐसा ही किया था।

- Advertisement -
फोटो : इंटरनेट

इन देशों ने भी किया समर्थन

पिछले साल भी घरेलू सीरीज के दौरान इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के मैच में भी खिलाड़ियों ने ऐसा ही किया था। उन्होंने ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ (Black Life Matters) अभियान को बखूबी समर्थन दिया था। इस बारे में जब इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन (Eoin Morgan) से सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा था कि खिलाड़ी इस आंदोलन के साथ हैं। उन्होंने कहा था कि हमें राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर बदलाव लाने के लिए इस मुहिम का हिस्सा बनना चाहिए। टी-20 विश्व कप 2021 (T-20 World Cup) में भी दक्षिण अफ्रीका (South Africa) और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच हुए मुकाबले में खिलाड़ियों ने नस्लवाद के विरोध में घुटने के बल बैठे थे।

यहां से शुरू हुई मुहीम

बता दें कि यह मुहीम करीब डेढ़ साल पहले शुरू हुई थी। दरअसल, अमेरिका (America) में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) की पुलिस कस्टडी (police custody) में मौत हो गई थी। जिसके बाद से ही दुनियाभर में ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ अभियान की शुरुआत हुई। मिनेपोलिस शहर की पुलिस ने 25 मई, 2020 को फ्लॉयड को धोखाधड़ी के आरोप में पकड़ा था। गिरफ्तरी के बाद पुलिस अधिकारियों ने उन्हें जमीन पर उल्टा लिटाकर करीब नौ मिनट तक उनकी गर्दन को घुटने से दबाए रखा था। जिसके चलते जॉर्ज की सांसें रुक गईं और उनकी मृत्यु हो गई। इसके बाद 40 से भी अधिक शहरों में हिंसक प्रदर्शनों को अंजाम दिया गया था।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें