Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Birthday Special : रियल लाइफ प्रिंसेस का है जन्मदिन, नाम जानकर हो जाएंगे हैरान, जानें खास बातें !

लखनऊ : बड़े परदे पर हमने कई अदाकाराओं को राजकुमारी और रानी का किरदार निभाते हुए देखा है। लेकिन बहुत कम लोग ऐसे हैं जो इस बात से रिबरु हैं कि बॉलीवुड में कई ऐसी अदाकाराएं हैं जो सिर्फ पर्दे पर ही नहीं बल्कि असल ज़िन्दगी में भी राजकुमारी का किरदार निभाती हैं। आज हम आपको फिल्मी दुनिया की एक ऐसी ही अदाकारा के बारे में बताने वाले हैं। इनका नाम जानकार शायद आप हैरान भी हो जाएं। संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावत’ से सुर्ख़ियों में आईं एक्ट्रेस अदिति राव हैदरी (Aditi Rao Hydari) असल ज़िन्दगी में एक राजकुमारी हैं। शायद यही वजह है कि अदिति राव हैदरी ने इस फिल्म में इतनी बेहतरीन भूमिका निभाई है। उनकी एक्टिंग को देख कर कोई यह नहीं कह सकता है कि वह एक राजकुमारी नहीं हैं।

- Advertisement -

राजघराने की गलियां छोड़, मायानगरी की रानी बनने का सपना लेकर मुंबई (Mumbai) आईं अदिती राव हैदरी, हैदराबाद (Hyderabad) के शाही परिवार में जन्मीं हैं। आज अदिति अपना 35वां जन्मदिन (Aditi Rao 35th birthday) मना रही हैं। उनके ख़ास दिन पर दुनिया भर से उनके लिए शुभकामनाएं आ रही हैं। तो चलिए आज उनके जन्मदिन के मौके पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ रोचक बातें।

अपनी अदाओं से सभी को घायल कर चुकी अभिनेत्री अदिति हैदरी इतने बड़े खानदान से ताल्लुक रखती होंगी इसकी कल्पना शायद ही किसी ने की होगी। राजसी परिवारों से ताल्लुक रखने वाली अदिति राव हैदरी का जन्म 28 अक्टूबर 1978 को हैदराबाद के तेलांगना (Telangana) में हुआ था। अदिति अकबर हैदरी (Akbar Hydari) की परपोती हैं। साथ ही वह असम के पूर्व गवर्नर मोहम्मद सालेह अकबर हैदरी की ग्रैंड भतीजी भी हैं। अदिती के परदादा यानी कि अकबर हैदरी 1869 से 1941 तक हैदराबाद के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। इतना ही नहीं अदिति के नाना राजा जे.रामेश्वर राव तेलंगाना के वनापर्थी पर राज करते थे।

अदिति के माता-पिता की बात करें तो उनके पिता मुस्लिम थे और मां एक हिन्दू परिवार से ताल्लुक रखती थीं। पिता का नाम एहसान हैदरी और मां का विद्या राव है। बता दें कि अदिति की मां उस समय की ठुमरी और दादरा राग की फेमस गायिका थीं। यानि की इनका पूरा परिवार ही एक से एक बढ़कर नगीनों से भरा हुआ है।

कई रिपोर्ट्स बताती हैं कि अदिति के माता-पिता की लव मैरिज हुई थी। लेकिन अदिति के जन्म के महज़ दो साल बाद ही दोनों का तलाक हो गया था। और दोनों ने अपने-अपने रास्ते अलग कर लिए। अदिति बचपन से ही अपनी मां के बेहद करीब थीं। इसलिए उन्होंने मां के साथ रहना पसंद किया। माता-पिता के तलाक के बाद वो अपनी मां के साथ दिल्ली में रहने लगी थीं। तलाक के बाद अदिति की मां फैमिली बिजनेस संभालने लगीं। वहीं उनके पिता ने दूसरी शादी तो की लेकिन उनकी दूसरी शादी से कोई संतान नहीं है। इस लिहाज से अदिति इस राजघराने की इकलौती संतान हैं।

अदिति क्यों लगाती हैं दो सरनेम ?

बता दें कि अदिति बेहतरीन एक्ट्रेस तो हैं हीं, इसके साथ-साथ वह एक वह एक ट्रेंड भरतनाट्यम डांसर भी हैं। जिसे उन्होंने 6 साल की उम्र में ही सीखना शुरू कर दिया था। अगर आपने ध्यान दिया हो तो अदिति अपने नाम के पीछे दो सरनेम लगाती हैं- राव और हैदरी। राव उनकी मां का सरनेम है वहीं हैदरी पिता का। एक इंटरव्यू में जब अदिति से इसकी वजह पूछी गई तो उन्होंने कहा, ‘मैं दोनों सरनेम को रखना चाहती थी, क्योंकि मेरी मां ने मुझे पाला है, लेकिन मेरे पिता भी मेरे लिए मेरी ज़िंदगी का एक हिस्सा हैं। हैदरी एक जिम्मेदारी भरा सरनेम है और इसलिए मैं इसका कभी गलत इस्तेमाल नहीं कर सकती।’

अब अगर बात करें अदिति के निजी जीवन की तो उनके ज़हन में यह बात तो ज़रूर आती होगी कि उन्हें शायद अभी अपने सपनों का राजकुमार नहीं मिला है, लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल, बॉलीवुड में कदम रखने से पहले ही अदिति ने अपना जीवनसाथी चुन लिया था। जी हां, अदिति पहले से ही शादीशुदा हैं। जिसके बहुत ही कम जानकार हैं। 17 साल की उम्र में अदिति की मुलाकात सत्यदीप मिश्रा नाम के एक एक्टर से हुई। जिसके बाद इनकी दोस्ती हो गई। ये दोस्ती आँखों ही आँखों में प्यार में कब बदल गई इस बात से दोनों ही अनजान रह गए। अदिति ने साल 2009 में एक्टर सत्यदीप मिश्रा से शादी रचाई। उस वक्त अदिति की उम्र सिर्फ 21 साल थी। बॉलीवुड में डेब्यू के दौरान अदिति ने कई सालों तक अपनी शादी छिपाकर रखी। मगर साल 2013 में उन्होंने इस बात का खुलासा किया था कि उनकी शादी पहले ही हो चुकी थी। उनका यह रिश्ता कुछ दिन तक चला लेकिन अब उनका तलाक भी हो चुका है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें