Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Bhai Dooj Special : इस साल भाई अपनी बहनों से करें ये वादे, तोहफे में दें ज़िन्दगी की खुशहाली और रिश्तों की मज़बूती

लखनऊ : इस साल 6 नवंबर यानी की आज देशभर में भाई दूज (Bhai Dooj) का त्योहार मनाया जा रहा है। यह दिन बहन और भाई का होता है। और उनके अटूट रिश्ते का प्रतीक होता है। आज के दिन बहनें भाईयों की लंबी उम्र के लिए पूजा करती हैं। उनके माथे पर तिलक लगाकर उनकी उन्नति की कामना करती हैं। साथ ही मिठाई खिलाकर उनके जीवन में मिठास घोलती हैं। इसके बदले में भाई अपनी बहनों को तोहफा देते हैं। जिसे बहनें बहुत ही प्रेम से रख लेती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि बहनों को सच में आपसे क्या चाहिए होता है ? इस साल भाई अपनी बहनों को वो तोहफे दें जिससे उनके जीवन में एक अलग बदलाव आ जाए और उन्हें यह ज़िन्दगी भर याद रहे। बहन के जीवन से जुड़ा ऐसा गिफ्ट जो भले ही महंगा न हो लेकिन भाई बहन के अटूट प्यार की निशानी हो। आज हम आपको उन पांच वादों के बारे में बताने वाले हैं जिससे उनकी जिंदगी में खुशहाली आ जाएगी।

बहन का बढ़ाएं आत्मविश्वास

- Advertisement -

सबसे महत्वपूर्ण तोहफा जो एक भाई अपनी बहन को दे सकता है, वो है आत्मविश्वास। अक्सर बहनें बाहर जाते समय भाई और पिता से लिफ्ट पाने की उम्मीद रखती हैं। कई बार ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनमें आत्मविश्वास की कमी होती है। जिसे सिर्फ एक भाई ही निकाल सकता है।

फैसले लेने का हक दें

अक्सर परिवारों में घर के पुरुष ही सभी फैसले लेते हैं। यहां तक की घर की लड़कियों के जीवन से जुड़े फैसले भी घर के पुरुष सदस्य ही लेते हैं। लेकिन इस साल इस प्रथा को आप बदल सकते हैं। और बहनों को अपने जीवन के फैसले खुद लेने की छूट दें। उन्हें विशवास दिलाएं कि आप उनके हर फैसले में उनके साथ है।

बहन के बने दोस्त

लड़कियां हमेशा ही अपने मन की बात किसी ऐसे शख्स से कहना पसंद करती हैं जो उनके दिल के बेहद करीब हो और वह उसपर भरोसा भी करती हों। वह परिवार के सदस्यों से अक्सर अपने दिल की बातें नहीं कह पाती हैं। उनके मन में शायद किसी तरह का कोई दर संकोच होता है शायद इसलिए वह एशिया नहीं कर पाती हैं। उनकी इस झिंझक को ख़त्म करें और उनके दोस्त बनने का वादा करें। जिससे वह अपने दिल की हर बात कह सकें।

बहन को बनाएं मजबूत

अगर भारतीय समाज की बात करें तो अधिकांश लोगों के मन में यह बात ज़रूर होती है कि महिलाएं पुरुषों से कमज़ोर होती हैं। हो सकता है आपके परिवार में भी आपकी बहनों को ऐसा महसूस करवाया जाता हो। लेकिन यह भाइयों का फ़र्ज़ है कि वो अपनी बहनों को महसूस कराएं कि वह कमजोर नहीं हैं। उन्हें न केवल शारीरिक रूप से मज़बूत बनाएं बल्कि मानसिक तौर पर भी उसे महसूस कराए कि वह समाज की बुराइयों से लड़ सकती है।

इमोशनल सपोर्ट

बहन को एहसास दिलाएं कि आप उनका सहयोग करेंगे। वादा कीजिए कि आप बहन का इमोशनल सपोर्ट बनेंगे। उन्हें ये बताएं कि आपको भी उनके प्यार और सपोर्ट की जरूरत है। इसलिए एक दूसरे का ख्याल हमेशा रखेंगे।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]