Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

विधिवत पूजन के साथ बंद हुए बाबा केदारनाथ के कपाट, जानें कब कर सकेंगे श्रद्धालु दर्शन?

लखनऊ

- Advertisement -

हिन्दुओं के प्रमुख आराध्य बाबा केदारनाथ धाम (Baba Kedarnath Dham) के कपाट शनिवार को भैयादूज के दिन विधिवत पूजन के बाद शीतकालीन प्रवास के लिए छह महीनों के लिए बंद हो गए हैं। मान्यताओं के अनुसार, अब बाबा केदारनाथ छह महीने के प्रवास पर ऊखीमठ में निवास करेंगे। बाबा का विदाई समारोह बड़े ही धूम-धाम के साथ मनाया गया। फूलों से सजी डोली में विराजमान बाबा केदारनाथ ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ के लिए रवाना हुए साथ ही आर्मी के बैंड की धुन ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। बाबा के कपाट बंद होने के साथ ही हजारों भक्त भी वापस रवाना हो गए।

फोटो : इंटरनेट

जानकारी के अनुसार, बाबा केदारनाथ की डोली सबसे पहले रात्रि प्रवास के लिए रामपुर (Rampur) में रुकेगी और अगले दिन प्रवास गुप्तकाशी (Guptkashi) में होगा। इसके उपरांत आठ नवंबर को बाबा की डोली शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ पहुंचेगी और अगले छह महीनों तक उनकी पूजा-अर्चना यहीं की जाएगी।

केदारनाथ धाम के मुख्य पुजारी ने बताया कि धाम के कपाट बंद होने से पूर्व स्वयम्भू लिंग को पूजन के बाद समाधि दी गई। बाबा की डोली को कुछ देर मंदिर परिसर में रख कर भक्तों को उनके दर्शन के लिए रखा गया। इसके बाद बाबा की डोली को मंदिर की तीन परिक्रमा भी करवाई गयीं। इसके बाद उनकी शीतकालीन प्रवास की यात्रा प्रारम्भ हुई। इस मौके पर देवस्थानम बोर्ड के कई अधिकारी व हजारों की संख्या में भक्तगण मौजूद रहे। शुक्रवार को ही यहां काफी बर्फ़बारी हो रही है और ठण्ड भी काफी बढ़ गई है, जिसके चलते भक्त नीचे की और प्रस्थान कर रहे हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें