Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अजूबा : यहां अचानक उभरा ‘सोने का द्वीप’, इतिहास जानकार रह जाएंगे दंग !

लखनऊ : दिनों-दिन दुनिया भर में सोने पर महंगाई बढ़ती ही जा रही है। सोने से बनी चीजें महंगी होने के बावजूद भी लोग इसे खरीदने से पीछे नहीं हट रहें हैं क्योंकि सोने से बनी वस्तुए काफी खूबसूरत और आकर्षित मानी जाती हैं। अब इस महंगाई के जमाने में अगर किसी नदी से लगातार सोना निकलने लगे तो यह किसी बड़े अजूबे से कम नहीं होगा।

- Advertisement -

आज हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहें हैं जहां यह अजूबा सच साबित हुआ है। जो भी इस खबर के बारें में सुनता है वह अचंभित हो जाता हैं। जी हां यह मामला इंडोनेशिया (Indonesia) के पालेमबैंग प्रांत (Palembang Province) का है। जहां पर अचानक एक ‘सोने का द्वीप’ उभर गया है। यहां लोगों को सोने की कीमती वस्तुएं मिल रहीं हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक काफी समय से लुप्त यह द्वीप मूसी नदी में दिखा है। इस नदी के रेत से सोने के आभूषण और कीमती वस्तुएं मिल रही हैं।

इस जगह को इंडोनेशिया के प्राचीन इतिहास में श्रीविजया शहर (Srivijaya City) कहा जाता था। पहले जमाने में यह बहुत अमीर शहर हुआ करता था। मूसी नदी की तलहटी में यह द्वीप देखा गया है। जब मूसी नदी से निर्माण कंपनियां रेत निकालती हैं तो रेत के साथ सोने की कीमती वस्तुएं भी निकल आती हैं। गोताखोर लगातार नदी की तलहटी से सोने के आभूषण, मंदिर की घंटियां, यंत्र, सिक्के, सिरेमिक बर्तन और बौद्ध मूर्तियां निकाल रहे हैं। अब तक गोताखोरों को सोने की तलवार, सोने और माणिक से बनी अंगूठी, नक्काशीदार जार, वाइन परोसने वाला जग और मोर के आकार में बनी बांसूरी मिली है।

मरीन आर्कियोलॉजिस्ट सीन किंग्सले का कहना है कि श्रीविजया को खोजने के लिए सरकार की तरफ से कोई भी खनन कार्य नहीं किया गया है। न तो नदी के अंदर और न ही उसके आसपास। इस नदी से जितनी भी कीमती वस्तुएं मिली सब गोताखोरों ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काम करने वाले निजी लोगों को बेंच दिया।

श्रीविजया शहर के घर लकड़ियों के हुआ करते थे। इतिहासकारों का यही मानना है कि इस शहर के घर नदी के ऊपर लकड़ियों के खंभों पर बनाए जाते थे। आज भी ऐसे घर इंडोनेशिया के कई इलाकों में देखने को मिल जातें हैं। साल 2011 में श्रीविजया शहर मूसी नदी से बाहर निकला था।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें