Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

200 दिन बाद चार अंतरिक्ष यात्रियों की हुई घर वापसी, जानें क्यों करनी पड़ी सभी को Space X में डायपर पहनकर यात्रा

यूएस/लखनऊ : अमेरिकी संघीय सरकार की स्वतंत्र एजेंसी नासा (NASA) को बड़ी सफलता प्राप्त हुई है। दरअसल, अंतरिक्ष में 200 दिन यानी छह महीने की अवधि बिताने के बाद चार अंतरिक्ष यात्री सोमवार रात पृथ्वी (Earth) पर लौटे हैं। यह चारों यात्री अपनी स्पेसएक्स कैप्सूल (Space X Capsule) की मदद से मैक्सिको (Mexico) की खाड़ी में सुरक्षित उतरे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, स्पेस एक्स के चालक दल के चारों सदस्यों ने अंतरिक्ष स्टेशन छोड़ने के ठीक आठ घंटे बाद पृथ्वी पर सेफ लैंडिंग की है। यह सभी यात्री पहले ही लैंड कर जाते लेकिन खराब मौसम के चलते पृथ्वी पर लौटने का कार्यक्रम इन्हें टालना पड़ा।

- Advertisement -

खराब मौसम के चलते टालनी पड़ी थी वापसी

नासा ने इससे पहले चारों यात्रियों की वापसी का कार्यक्रम सोमवार सुबह का रखा था। लेकिन खराब मौसम को देखते हुए नासा ने इनकी वापसी को सोमवार दोपहर तक के लिए टाल दिया था। दरअसल, फ्लोरिडा (Florida) के तट पर तेज हवाएं चल रही थीं, जिसके चलते सुरक्षित वापसी नहीं हो सकती थी। इसी के चलते चारों यात्रियों की सुरक्षित वापसी के लिए नासा को अपना कार्यक्रम थोड़ा बदलना पड़ा।

इनकी हुई वापसी

छह महीने अंतरिक्ष में रहने के बाद वापसी करने वालों की लिस्ट में नासा के शेन क्रिम्बू (Shane Crimbo), मेगन मैक्आर्थर (Megan MacArthur), जापान (Japan) के अकिहिको होशाइड (Akihiko Hoshide) और फ्रांस (France) की थॉमस पेस्केट (Thomas Pesquet) शामिल हैं। सभी की यात्रा मुकम्मल और सुरक्षित रही।

क्यों करनी पड़ी डायपर पहनकर यात्रा ?

बता दें कि इन चारों अंतरिक्ष यात्रियों की यात्रा सफल और सुरक्षित तो रही, लेकिन अंतरिक्ष से पृथ्वी पर स्पेसएक्स की वापसी आसान बिलकुल भी नहीं थी। इन यात्रियों को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन लेने पहुंचे स्पेसएक्स रॉकेट का वॉशरूम टूट गया था। इसी वजह से इन यात्रियों को अंतरिक्ष स्टेशन छोड़ने के बाद की पूरी यात्रा डायपर पहन कर करनी पड़ी। नासा के अंतरिक्ष यात्री मेगन मैक्आर्थर ने इस यात्रा को भयानक बताया है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें