Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

आखिर क्या है ज़ीका वायरस? जिसके मरीज मिलने से राजधानी में मचा हड़कंप

लखनऊ : कानपूर (Kanpur) में तांडव मचा रहे ज़ीका वायरस (Zika Virus) के दो नए मामले प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में भी सामने आए हैं। गुरूवार को इसकी पुष्टि महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, डॉ. वेद व्रत सिंह (Dr Ved Vrat Singh) ने की है। लखनऊ में ज़ीका (Zika) वायरस के दस्तक देने के बाद से स्वास्थ्य कर्मियों के बीच हड़कंप मच गया है। जिन दो लोगों में यह वायरस पाया गया है, उनमें से एक हुसैनगंज (Hussainganj) और दूसरा कानपुर रोड स्थित एलडीए कॉलोनी (LDA Colony) के रहने वाले हैं। जानकारी मिलने के बाद से स्वास्थ्य विभाग की टीम ने रात में ही इन क्षेत्रों में जांच शुरू करा दी थी।

- Advertisement -
फोटो : इंटरनेट

बुद्धवार को कानपुर में भी जीका वायरस के 16 नए मरीज़ मिले थे। जिनमें दो गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं। 16 नए मरीज़ मिलने के बाद कानपुर में जीका वायरस के कुल मरीज़ 105 हो गए हैं। इतना ही नहीं, हाल ही में उत्‍तर प्रदेश के कन्‍नौज (Kannauj) जिले में भी जीका वायरस का केस रिपोर्ट किया गया था।

क्या है जीका वायरस?

जीका वायरस एक मच्छर (Mosquito) से फैलने वाला वायरस है। यह वायरस एडीज एजिप्टी (Aedes Aegypti) नाम की प्रजाति के मच्छर के काटने से फैलता है। WHO की रिपोर्ट के मुताबिक, यह मच्छर आमतौर पर दिन के दौरान काटते हैं। एडीज मच्छर डेंगू (Dengue) और चिकनगुनिया (Chikungunya) जैसी बीमारी भी फैलाते हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए है घातक

फोटो : इंटरनेट

बता दें कि ज्यादातर लोगों के लिए जीका वायरस (Zika Virus) कोई गंभीर समस्या नहीं है, लेकिन यह प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए और खासतौर से भ्रूण के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

क्या हैं इसके लक्षण?

जीका वायरस के कुछ खास लक्षण नहीं हैं। इसके लक्षण डेंगू जैसे ही होते हैं। जैसे बुखार (Fever) आना, शरीर पर चकत्ते (Skin Infection) पड़ना और जोड़ों में दर्द (Joints Pain) होना।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें