Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

काशी : सतरंगी गुब्बारों से पटा आसमान, हॉट एयर बैलून शो से रचा गया इतिहास, मिलेगी हर छोटी जानकारी

वाराणसी : शिव की नगरी काशी (Kashi) में बुद्धवार सुबह एक ऐसा नज़ारा देखने को मिला जिसे भूल पाना काशी वासियों के लिए नामुमकिन जैसा हो गया है। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग (Uttar Pradesh Tourism Department) ने काशी के आकाश पर आज सुबह इतिहास लिख दिया। देव दीपावली (Dev Diwali) से पहले काशी में हॉट एयर बैलून शो (hot air balloon show) शुरू किया गया। जिससे पूरा आसमान घिरा हुआ था। यह शो 19 नवंबर यानी देव दीपावली तक आयोजित किया जाएगा। इस दौरान वाराणसी के लोगों, तीर्थयात्रियों और पर्यटकों को हॉट एयर बैलून में एक हजार फीट की ऊंचाई से काशी की छटा निहारने का मौका मिलेगा।

- Advertisement -
वाराणसी में हॉट एयर बैलून शो

इस बैलून फेस्टिवल (balloon festival) का औपचारिक शुभारंभ उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग के मंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी (Dr. Neelkanth Tiwari) ने किया है। डोमरी गांव (Domri Village) में गंगा किनारे आसमान में उड़ते हॉट एयर बैलून लोगों के आकर्षण का केंद्र बने रहे। देव दीपावली के मौके पर पहली बार पर्यटक इस बैलून उत्सव के तहत घाटों की छटा आसमान से देख पाएंगे।

वाराणसी में हॉट एयर बैलून शो

टिकट खरीदने के लिए मची लूट

इस बैलून उत्सव की लोकप्रियता का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि टिकट बिक्री शुरू होते ही वहां लूट मच गई। महज़ तीन घंटे में साढ़े 800 से भी ज़्यादा टिकट बिक गए। जिससे पर्यटन विभाग को चार लाख रुपये का फायदा हुआ। लोगों की भीड़ इस कदर बढ़ गई थी कि उसे नियंत्रित करने के लिए विभाग को पुलिस बुलानी पड़ी। बता दें कि बैलून से उड़ान भरने के लिए 500 रुपये टिकट दर निर्धारित की गई है।

वाराणसी में हॉट एयर बैलून शो

यह हॉट एयर बैलून जमनी स्टार से करीब 1000 फ़ीट की ऊंचाई तक जाते हैं। इन्हें एटीसी की देखरेख में उड़ान भरने की अनुमति दी जाती है। सुरक्षा को देखते हुए रामनगर थाने की पुलिस के साथ ही बम निरोधक दस्ता, डॉग स्क्वॉड और अग्निशमन विभाग के कर्मियों को तैनात किया गया है। पुलिस कर्मियों को यहां मुस्तैदी से ड्यूटी करने के आदेश दिए गए हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें