Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अजब-गजब : यहाँ मूर्तियों की नहीं बाघ की होती है पूजा, हर शख्स की मनोकामना होती है पूर्ण

नासिक/लखनऊ : हम जब बाघ (Tiger) का नाम सुनते हैं तो सबसे पहला भाव जो हमारे दिल और दिमाग में आता है, वो डर होता है। बाघ के सामने आने की कल्पना मात्र से हम भयभीत हो जाते हैं। और अगर कभी ऐसा हुआ कि आपका आमना सामना बाघ से हो जाए, तब तो समझिए कि आपकी जान बच पाना बिलकुल नामुमकिन सा है। लेकिन महाराष्ट्र में एक जगह ऐसी है जहां के लोगों को बाघ से बिल्कुल भी डर नहीं लगता है। उल्टा यहां के लोग बाघ से प्रेम करते हैं। अब आप सोच रहे होंगे ऐसा कैसे संभव है ? लेकिन यह बात शत प्रतिशत सच है।

- Advertisement -

यह लोग बाघ से नहीं डरते हैं इसकी एक खास वजह है। और वह वजह यह है कि यहां के लोग बाघ को भगवान का रूप मानते हैं और उसकी खास पूजा-अर्चना भी करते हैं। महाराष्ट्र (Maharashtra) के नासिक (Nasik) जिले में आदिवासी समुदाय के लोग बाघ को अपना आराध्य मानते हैं। यही नहीं यहां पर तो बाघ के लिए मंदिर तक बनाया गया है। जहां पर उनकी प्रतिमा स्थापित की गई है। नासिक जिले के इगतपुरी इलाके में रहने वाले आदिवासी समुदाय के लोग दशकों से एक बाघ परिवार को भगवान के रूप में पूजते चले आ रहे हैं। पास के जंगलों में रहने वाले बाघों से उनकी रक्षा हो सके यह ऐसा इसलिए कर रहे हैं।

नासिक के एक आदिवासी ने न्यूज़ एजेंसी एएनआई (News Agency ANI) से बात करते हुए बताया,’यहां पर दशकों से हिल स्टेशन पर बाघों का मंदिर है। मंदिर की मूर्तियों में एक बाघ और एक शावक शामिल हैं। आदिवासी लोग पारंपरिक रूप से बाघों की पूजा करते हैं। साल में एक बार यहां मेला भी लगता है। हर तीज त्यौहारों पर इनकी पूजा की जाती है।

वहीं जब एक और युवक से बात की गई तो उसने बताया,’हम अपनी और अपने परिवार की रक्षा के लिए वाघोबा की पूजा करते हैं। मेरा अपने जीवन में लगभग 10 मौकों पर बाघों से सामना हुआ, लेकिन उन्होंने मुझे कोई नुकसान नहीं पहुंचाया क्योंकि मैं उनकी पूजा करता हूं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें