Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Gallantry Awards : पाकिस्तानी एफ-16 को धूल चटाने वाले ग्रुप कैप्टन अभिनंदन को मिला ‘वीर चक्र’ सम्मान

लखनऊ/दिल्ली

- Advertisement -

जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) के पुलवामा (Pulwama) में फरवरी 2019 को सीआरपीएफ (CRPF) के काफिले को आतंकियों ने टारगेट कर हमला किया था। जिसमें देश के 40 वीर जवान शहीद हुए थे। इसके बाद से ही भारत (India) और पाकिस्तान (Pakistan) के बीच तनाव बढ़ गया था। हमले का मुहतोड़ जवाब देते हुए भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) ने सीमा पार कर पाकिस्तान के बालाकोट (Balakot) में एयर स्ट्राइक (Air Strike) कर, उनके आतंकी ठिकानों को बमों से उड़ा कर बर्बाद कर दिया था और कई आतंकी (Terrorist) मार गिराए थे। इसके अगले दिन पाकिस्तान ने भी अपने एफ-16 लड़ाकू विमानों (F-16 Fighter Jets) से देश की सीमा में प्रवेश करने की नापाक कोशिश की, जिसके जवाब में एयरफोर्स के मिग-21 (MIG-21) ने जवाबी हमला करते हुए उनके आधुनिक अमेरिका मेड लड़ाकू विमान को मार गिराया था।

फोटो : इंटरनेट

परन्तु मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त होकर पाकिस्तान की सीमा में गिर गया था और भारतीय विंग कमांडर (Wing Commander) को पाकिस्तानी आर्मी ने पकड़ लिया था। भारत की तरफ से पड़े दबाव के कारण, पाकिस्तानी हुकूमत को उसको अगले ही दिन रिहा भी करना पड़ा था। इसका साहस भरे कारनामे का पूरा श्रेय जाता है ग्रुप कैप्टेन (Group Captain) अभिनन्दन वर्धमान (Abhinandan Vardhman) को। वहीं अभिनंदन की इस वीरता भरे कार्य के लिए आज उनको ‘वीर चक्र’ (Veer Chakra) से सम्मानित किया गया है।

इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में एक आर्मी ऑपरेशन के दौरान कुख्यात आतंवादियों को मार गिराने के लिए शहीद (Martyr) नायब सूबेदार सोमबीर (Somveer) को मरणोपरांत (Posthumously) ‘शौर्य चक्र’ से सम्मानित किया गया। उनकी तरफ से उनकी माँ और पत्नी ने राष्ट्रपति (President) के हाथों सम्मान प्राप्त किया।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें