Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Lucknow Mahapanchyat : ओवैसी और बीजेपी के बीच ‘चाचा-भतीजे’ का रिश्ता – राकेश टिकैत

लखनऊ : पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बीते दिनों तीनों कृषि क़ानून (Farmers’ Bill) वापस लेने का ऐलान कर दिया था। बावजूद इसके किसान नेता राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने सोमवार को लखनऊ में किसानों की महापंचायत की है। बता दें कि यह महापंचायत लखनऊ के ईको गार्डन (Eco Garden) में हुई थी। भारतीय किसान यूनियन (Indian Farmer’s Union) के नेता राकेश टिकैट ने इस महापंचायत को संबोधित किया।

- Advertisement -

बता दें कि रविवार को राकेश टिकैत ने ट्वीट कर MSP पर गारंटी के कानून के लिए किसानों से जुटने की अपील की थी। इससे पहले संयुक्त किसान मोर्चा (Samyukta Kisan Morcha) ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर 6 मांगे उठाईं थी। इन्हीं मांगों के चलते लखनऊ में यह महापंचायत की गई थी।

महापंचायत में ये रहीं किसानों की मांगें

  • MSP पर कानून बनाया जाए, ताकि हर किसान को अपनी फसल पर कम से कम न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद की गारंटी मिल सके।
  • विद्युत अधिनियम संशोधन विधेयक 2020-21 के ड्राफ्ट को वापस लिया जाए।
  • “राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और इससे जुड़े क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आयोग अधिनियम, 2021” में किसानों को सजा देने के प्रावधान हटाए जाएं।
  • दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, यूपी और अनेक राज्यों में हजारों किसानों को इस आंदोलन के दौरान सैकड़ों मुकदमों में फंसाया गया है। इन केसों को वापस लिया जाए।
  • लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri) हत्याकांड के सूत्रधार और सेक्शन 120B के अभियुक्त अजय मिश्रा टेनी (Ajay Mishra Teni) को बर्खास्त और गिरफ्तार किया जाए।
  • आंदोलन के दौरान अब तक लगभग 700 किसान शहीद हो चुके हैं। उनके परिवारों के मुआवजे और पुनर्वास की व्यवस्था की जाए। शहीद किसानों की स्मृति में एक शहीद स्मारक बनाने के लिए सिंघु बॉर्डर पर जमीन की व्‍यवस्‍था की जाए।

“ओवैसी और बीजेपी के बीच ‘चाचा-भतीजे’ का रिश्ता”

राकेश टिकैत ने लखनऊ में हुई किसान महापंचायत में असदुद्दीन ओवैसी और भाजपा पर तंज कसते हुए कहा कि ओवैसी और बीजेपी के बीच ‘चाचा-भतीजे’ का रिश्ता है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने के तीन दिन बाद ही एआईएमआईएम (AIMIM) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने मांग की थी कि नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर (NRC-NPR) के फैसले को भी वापस लिए जाने की मांग की थी। ओवैसी ने चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर सीएए और एनआरसी को खत्म नहीं किया गया तो प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरेंगे और इसे शाहीन बाग में बदल देंगे।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें