Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

भारत- म्यांमार सीमा क्षेत्र में महसूस हुए 6.3 तीव्रता वाले भूकंप के झटके !

लखनऊ : भारत-म्यांमार सीमा क्षेत्र (Indo-Myanmar border area) में शुक्रवार सुबह करीब 5: 30 बजे 175 किमी पूर्व में 6.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस बात की पुष्टि यूरोपीय-भूमध्य भूकंप केंद्र (EMSC) द्वारा की गई है।

- Advertisement -

कैसे आता है भूकंप?

बता दें कि धरती के अंदर सात प्लेट्स होती हैं जो। यह सात प्लेटें लगातार खिसकती रहती हैं। घूमते-घूमते जब यह प्लेटें किसी जगह पर आपस में टकराती हैं, तो वहां फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है। जिसके बाद सतह के कोने मुड़ जाते हैं। जब सतह के कोने मुड़ जाते हैं तो वहां दबाव बनता है। जिसके कारण प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर का रास्ता ढूंढती है। यही कारण है कि धरती हिलती है। जिसे भूकंप का नाम दिया जाता है।

भूकंप की कैटेगरी

रिक्टर स्केल पर 2.0 से कम तीव्रता वाले भूकंप को माइक्रो कैटेगरी रखा जाता है। बता दें कि यह भूकंप महसूस नहीं किए जाते हैं। माइक्रो कैटेगरी के करीब 8,000 भूकंप रिक्टर स्केल पर दुनियाभर में हर रोज़ दर्ज किए जाते हैं। वहीं माइनर कैटेगरी में 2.0 से 2.9 तीव्रता वाले भूकंप को रखा जाता है। ऐसे भूकंप हर रोज़ 1000 से ज़्यादा संख्या में आते हैं। लेकिन यह भी हमें ज़्यादा महसूस नहीं होते। 3.0 से 3.9 तीव्रता वाले भूकंप वेरी लाइट कैटेगरी में आते हैं। इन्हें साल भर में 49,000 बार दर्ज किया जाता है। ऐसे भूकंप महसूस तो होते हैं, लेकिन इनसे कोई भी नुक्सान नहीं पहुंचता है।

वहीं लाइट कैटेगरी के भूकंप 4.0 से 4.9 तीव्रता वाले होते हैं। पूरी दुनिया में इन्हें एक साल में करीब 6,200 बार दर्ज किया जाता है। इनसे एकदम न के बराबर नुकसान होता है। इस भूकंप के झटके से घर के सामान हिलते नज़र आते हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें