Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Sonbhadra : अज्ञात बीमारी से बीते चार महीनों में 50 लोगों की मौत, जानें पूरा मामला

रिपोर्ट : मनोज सिंह राणा

- Advertisement -

सोनभद्र: स्वास्थ्य महकमे के तमाम दावों के बावजूद सोनभद्र (Sonbhadra) जिले के म्योरपुर ब्लॉक के सेन्दूर (मकरा) ग्राम पंचायत के कई टोलो में अज्ञात बीमारी से मौतों का सिलसिला जारी है। हालात दिनों- दिन खराब होते जा रहे हैं। वही ग्रामीण हरिनारायण का कहना है कि चार मौत हमारे घर में हो चुकी है। गाँव मे भी लगभग 50 मौते हो चुकी है।

गांवों में मौत को लेकर जहां स्वास्थ्य विभाग लगातार कैंप लगाकर ग्रामीणों के ब्लड सैम्पल की जांच कर रहा है। वहीं मलेरिया और दूषित पानी से मौते होने की आशंका जताई जा रही है। जिलाधिकारी टीके शीबू का कहना है कि इस संबंध में जांच करके जिम्मेदारी तय की जाएगी और उचित कार्रवाई भी होगी।

सीएमओ ने पंचायती राज विभाग को ठहराया दोषी

म्योरपुर ब्लॉक के सेन्दूर (मकरा) ग्राम पंचायत में लगातार अज्ञात बीमारी और मलेरिया से हालात खराब होने की बात सामने आ रही है. जहां चार महीनों के भीतर बच्चों समेत लगभग 50 लोगों की मौत अब तक हो चुकी है। सेंदूर ग्राम पंचायत के अलग-अलग टोला में लोगों के बीमार होने मामले सामने आ रहे हैं. घटना की जानकारी जैसे ही जिले भर में फैली स्वास्थ विभाग भी अलर्ट मोड में आ गया और गांव में कैंप लगाकर ग्रामीणों के ब्लड का सैंपल ले रहा है।

इसके अलावा घटना सामने आने के बाद अधिकारी भी बच्चों और बड़ों को बीमारी से बचाव और जागरूक करने की बात करते दिख रहे हैं, लेकिन जब जब मुख्य चिकित्सा अधिकारी से इस घटना के पीछे जिम्मेदार कौन है कि सवाल पूछा तो पहले सीएमओ ने साफ सफाई और गंदगी की बात शुरू कर दी। फिर कहा कि पंचायती राज विभाग इसके लिए जिम्मेदार है। गंदगी रहेगी तो मच्छर पनपेंगे और बीमारियां बढ़ेंगी।

डीएम ने जांच के बाद जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई की बात कही

वहीं म्योरपुर ब्लॉक में लगातार हो रही मौतों के सवाल पर डीएम से बात की गई तो उन्होंने कहा कि मैं इस मामले की जांच करा रहा हूँ। जो भी इसमें जिम्मेदार होंगे। उनकी जिम्मेदारी तय की जाएगी। जो मौतों की बात है, मौतों की संख्या की पुष्टि नहीं हुई है कि मौत किस कारण से हुई है। जांच के बाद ही पता चलेगा।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें