Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Omicron : डेल्टा-बीटा से है इतना खतरनाक, देश में दो मामलों से खतरे की आहट, जानें हर छोटी डिटेल

लखनऊ : कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron) ने दुनिया भर में फिर एक बार डर और दहशत फैला दी है।
लोगों के दिलों में एक बार फिर से दहशत ने दस्तक कर दी है। ओमीक्रॉन अब तक दुनिया के 29 देशों में 373 लोगों में मिल चुका है। खतरे की घंटी अब बज चुकी है। दुनिया के 29 देशों में अब भारत भी एक है जहां इस वायरस के 2 मामले सामने आए हैं। यह दो केस कर्नाटक में मिले हैं। दोनों में से एक की उम्र 46 वर्ष है। वहीं दुसरे व्यक्ति की उम्र 61 वर्ष बताई जा रही है। इस वैरिएंट को WHO ने भी इसे वायरस ऑफ़ कंसर्न बताया है। WHO के मुताबिक ये वैरिएंट कोरोना की दूसरी वेव में आए डेल्टा और डेल्टा प्लस वैरिएंट से 6 गुना ज़्यादा खतरनाक है।

- Advertisement -

वैरिएंट के संकरण को 500% तेज

इसकी तेजी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दक्षिण अफ्रीका में बीटा वैरिएंट 50 प्रतिशत मामलों में और डेल्टा को 75 प्रतिशत मामलों को मिलने में 100 दिन लगे थे, लेकिन ओमिक्रॉन महज 10 दिन में 80 प्रतिशत मामलों में मिलने लगा है। इसलिए इस वैरिएंट के संकरण को 500% तेज माना जा रहा है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार ओमिक्रॉन के मरीज हल्के से गंभीर श्रेणी के कोविड-19 मरीज बन रहे हैं।

वैक्सीन भी नहीं होगी कारगर

बता दें कि देश की बड़ी आबादी को कोरोना का टीका लग चुका है। लेकिन ओमीक्रॉन पर यह कितनी कारगर रहेगी इस बारे में अभी कुछ भी कहा नहीं जा सकता है। लेकिन ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि टीका लगवा चुके लोगों को भी यह हो सकता है। हालांकि गंभीरता की आशंका कम है।

बड़े खतरे की आहट

यह एक बड़े खतरे की आहट है। लेकिन राहत की बात यह है कि जिन लोगों में यह वैरिएंट मिला है उनमें वायरस के लक्षण काफी छोटे या कम हैं। इसके साथ ही अब तक इस वैरिएंट से किसी की भी मौत नहीं हुई है। लेकिन स्टडी ये बताती है कि यह खतरनाक साबित हो सकता है। इसीलिए सरकार का यह कहना है कि सभी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। इस वैरिएंट से जुडी ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी हासिल करें।

वैरिएंट के सिम्पटम्स क्या हैं ?

कोरोना के बाकी वैरिएंट में जैसे टेस्ट और स्मेल नहीं आते थे। इसमें ऐसा कुछ नहीं है। ओमीक्रॉन वैरिएंट के लक्षण में मांसपेशियों में दर्द, हल्का बुखार, गले में खराश, थकान और सिरदर्द शामिल हैं।

बचाव पहले जैसे

  • सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें।
  • मास्क ज़रूर लगाएं।
  • वैक्सीन की दोनों डोज़ लगवाएं।
  • घर के बाहर सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करें।
  • भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें।
  • घर में बीमार या बुज़ुर्ग सदस्यों से दूरी बना कर रखें।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें