Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अब जानवरों में भी फ़ैल रहा कोरोना, सफ़ेद पूछ वाले हिरण हो रहे संक्रमित !

कनाडा/लखनऊ : अब जानवरों में भी पाया जा रहा है कोरोना संक्रमण। बताया जा रहा है कि, कनाडा में पहली बार सफेद पूंछ वाले तीन हिरण कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। लेकिन अब तो जंगली जानवर भी कोरोना वायरस से संक्रमित हो रहे हैं।

- Advertisement -

रिपोर्ट के मुताबिक, नवंबर की शुरुआत में ही इनके सैंपल जमा किए गए थे। ये सैम्पल ‘बिग गेम’ रजिस्ट्रेशन के जरिए जमा किए गए थे। वर्ल्ड आर्गेनाइजेशन फॉर एनिमल हेल्थ (OIE) ने मामले को लेकर बताया कि इस तरह के केस अमेरिका में भी देखने को मिले थे लेकिन हिरण में कोई ठोस लक्षण नहीं दिखे थे। सारे हिरन एकदम स्वस्थ्य थे। OIE का कहना है कि जंगली हिरणों में वायरस के फैलने की अब तक सीमित जानकारी है।

इससे पहले नवंबर में भी जानवरों में कोरोना वायरस के अल्फा वैरिएंट (Alpha Variant) का पता चला था। टैस्ट के दौरान दो बिल्ली और एक कुत्ता कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। जानवरों में कोरोना को स्टडी करने वाली टीम ने बताया है कि पालतू जानवरों में कोविड होना अपेक्षाकृत दुर्लभ है। ऐसे लगता है कि इंसानों से जानवरों में ट्रांसमिशन हो रहा है।

स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक, बताया गया है कि कोरोना वायरस मानवीय चिंता का कारण बना हुआ है और आम तौर पर एक इंसान से दूसरे इंसान में फैलता है। सोशल डिस्टेंसिंग, टीके, मास्क और सरकारी गाइडलाइंस का पालन करना ही कोरोना से बचने के सबसे प्रमुख उपाय हैं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें