Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

टीम इंडिया बनी Ajaz Patel के हाथ की कठपुतली, 10 के 10 विकेट अपने नाम कर रचा इतिहास !

मुंबई/लखनऊ : एजाज़ पटेल (Ajaz Patel), यह नाम इस वक़्त सोशल मीडिया सेंसेशन (social media sensation) बना हुआ है। सोशल मीडिया पर इस नाम ने खूब धूम मचाई हुई है। ट्विटर पर भी एजाज़ पटेल तेज़ी से ट्रेंड कर रहा है। एजाज़ पटेल का एक घर अब भी मुंबई (Mumbai) के जोगेश्‍वरी (Jogeshwari) इलाके में है। उनकी मां ओशिवपारा (Oshivpara) के एक स्‍कूल में पढ़ाती थीं।

- Advertisement -

खुद एजाज़ भी अक्सर मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम (Wankhede Stadium) में आकर मैच देखा करते थे। लेकिन किसे पता था कि यह बच्चा एक दिन जब यह बच्चा खुद न्‍यूजीलैंड (New Zealand) की टेस्‍ट जर्सी पहन कर वानखेड़े में गेंदबाजी करने उतरेगा तो कहर बरपा देगा। आपको बता दें कि एजाज़ पटेल ने टेस्‍ट क्रिकेट की पहली पारी में कातिलाना गेंदबाजी करते हुए इतिहास रच दिया है। पटेल किसी टेस्‍ट की एक पारी में 10 विकेट्स लेने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। ऐसा करके उन्होंने एक नया विश्व रिकॉर्ड (World Record) कायम किया है।

एक एक कर गिरे भारत के विकेट

मुंबई टेस्ट के पहले दिन केवल पटेल ही थे जिनकी झोली विकेट्स से भर गई। पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम में से शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर पहले ही दिन पटेल का शिकार बन चुके थे। पुजारा और कोहली को तो अपना खाता खोलने तक का मौका नहीं मिला। इतने विकेट चटकाने के बाद दूसरे दिन पटेल एक अलग ही रंग में नज़र आए। अपने इस रंग को मैदान पर बिखेरते हुए उन्होंने दिन की शुरुआत में ही ऋद्धिमान साहा को पवेलियन वापस भेजा। इसके बाद उन्होंने रविचंद्रन अश्विन को बैक टू पवेलियन कर दिया।

टीम इंडिया का स्‍कोर 300 भी नहीं पहुंचा था और शतकवीर मयंक अग्रवाल भी टेल की फिरकी में फंस गए। ये एजाज़ पटेल का एक ही इनिंग में 7वां विकेट था। आठवां विकेट उन्‍होंने अक्षर पटेल का लिया। फिर लिस्ट में जुड़े जयंत यादव और फिर मोहम्‍मद सिराज को आउट करते ही पटेल इतिहास के पन्‍नों में दर्ज हो गए।

22 साल बाद एजाज़ पटेल ने एक बार फिर से इतिहास दोहरा दिया। पटेल से पहले अनिल कुंबले (Anil Kumble) और उनसे पहले जिम लेकर (Jim Laker) ने एक पारी में 10 विकेट लेने का करिश्‍मा किया था। बता दें कि जिम लेकर ने साल 1956 में मैनचेस्टर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सभी 10 विकेट अपने नाम किए थे। वह ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज थे। वहीं अनिल कुंबले ने फरवरी 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली टेस्ट में यह कारनामा दिखाया था।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें