Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

सिद्धार्थ विश्वविद्यालय का पांचवां दीक्षांत समारोह, गवर्नर आनंदीबेन ने दिया 33 मेधावियों को स्वर्ण पदक

लखनऊ/सिद्धार्थनगर

- Advertisement -

रिपोर्ट : दीप कुमार यादव

प्रदेश के सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar) जिले के सिद्धार्थ विश्वविद्यालय (Siddharth University) का पांचवा दीक्षांत समारोह (Convocation Ceremony) रविवार को आयोजित हुआ। इस दीक्षांत समारोह में सूबे की राज्यपाल (Governor) आनंदीबेन पटेल (Anandi Ben Patel) ने शिरकत की। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने विभिन्न शंकाओं के 33 टॉपर छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल (Gold Medal) प्रदान किया। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत सुबह 11:00 बजे शुरू हुए दीक्षांत समारोह में सिद्धार्थ विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालयों के शिक्षक और दीक्षा प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राएं अपने विशेष वेशभूषा में विश्वविद्यालय परिसर पहुंचे। इस मौके पर गोल्ड मेडल पाने वाले छात्र छात्राओं के चेहरे पर सुखद एहसास देखा जा सकता था।

इस दीक्षांत समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने गोल्ड मेडलिस्ट बच्चों के उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए देश का नाम रोशन करने का आशीर्वाद दिया। राज्यपाल कहा कि नई शिक्षा नीति में बहुत सारे बदलाव किए गए हैं। छठवीं कक्षा से बच्चों को पढ़ाई के साथ साथ टेक्निकल एजुकेशन भी दी जा रही है, ताकि एजुकेशन के साथ हुनर सीख कर एनजीओ के माध्यम से लोगों की सेवा करें और अपने साथ-साथ कई लोगों को रोजगार दे सकें। इसी लक्ष्य को ध्यान में रखकर यह शिक्षा नीति बनाई गई है।

इसके साथ ही राज्यपाल ने कहा कि पढ़ने के बाद नौकरी के लिए इधर उधर घूमना नहीं पड़ेगा, सरकार सबको नौकरी नहीं दे सकती और यह संभव भी नहीं है। इसलिए बच्चों को टेक्निकल एजुकेशन देते हुए हुनर सिखाना जरूरी है ताकि वह अपना रोजगार खुद स्थापित कर सके। बच्चियों की शिक्षा को लेकर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि स्कूल दूर हो या पास बच्चियों को शिक्षित करने के लिए उन्हें भेजना ही चाहिए। जब आधी आबादी शिक्षित होगी तभी देश का विकास संभव है।

वहीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने इस मौके पर स्थानीय प्राइमरी स्कूल के बच्चों को किताबों से भरा स्कूल बैग वितरित किया। आपको बताते चलें कि राज्यपाल आनंदीबेन पटेल पिछले तीन दिनों से सिद्धार्थनगर जिले में थी और अपने प्रवास के अंतिम दिन वे यहां से दोपहर बाद राजभवन के लिए रवाना हुई।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें