Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

केंद्रीय कर्मचारियों के DA में हुई वृद्धि, जानिए कितने % का होगा इजाफा !

7 th Pay Commission; केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को एक बड़ा तोहफा दिया है इस महीने सरकार कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा करने जा रही है। अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं और महँगाई भत्ता बढ़ने का इंतजार कर रहे है तो आप का इंतजार खत्म हो गया है, आप के खाते में 10 दिन बाद ही सैलरी ट्रांसफर हो जाएगी। सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में इजाफा करने जा रही है, जिसका डाटा भी 31 जुलाई को आएगा यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से प्रभावी मानी जाएगी।

- Advertisement -

 

 

देश में बढ़ती महंगाई दर को देखते हुए केंद्र सरकार अपने सरकारी कर्मचारियों के बोझ को कम करने के लिए महंगाई भत्ता (Dearness Allowance) देती है। AICPI इंडेक्स के मुताबिक सातवें वेतन आयोग के अंतर्गत केंद्र सरकार ने डीए में 4 फीसदी का इजाफा का करने वाली है, फिलहाल सरकार ने इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। जल्द ही सरकार के आधिकारिक घोषणा के बाद ही क्लियर हो पाएगा कि कर्मचारियों की सैलरी में प्रति माह कितना इजाफा होगा !

 

 

मौजूदा हाल में कर्मचारियों को 42% महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। अगर यह महँगाई भत्ता 4% बढ़ता है तो यह जुलाई माह से बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो सरकार इस बार सितंबर या अक्टूबर में महंगाई भत्ते में इजाफे का ऐलान कर सकती है। फिलहाल केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते में वृद्धि की घोषणा नहीं कि है, पर जब कभी सरकार घोषणा करती है तो उसे जुलाई से ही लागू किया जाएगा।

 

 

 

केंद्र सरकार महंगाई दर को देखते हुए ही अपने कर्मचारिओं का (DA) महंगाई भत्ता बढ़ाती है। महंगाई भत्ता केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों ने बढ़ा दिया है। महंगाई के साथ DA में वृद्धि होगी। श्रम ब्यूरो कर्मचारियों और पेंशनर्स के महंगाई भत्ते और राहत की गणना करता है। इसका कैलकुलेशन कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI-IW) पर आधारित है।
केंद्र सरकार की ओर से केवल महंगाई भत्ता ही नहीं बल्कि HRA में भी वृद्धि का फैसला लिया जा सकता है सरकार कर्मचारियों के लिए हाउस रेंट अलाउंस भी बढ़ा सकती है वहीं कुछ और भत्तों में बढ़ोतरी का भी तोहफा दे सकती है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें