Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Kedarnath Dham बनेगा प्लास्टिक फ्री जोन, जानिए क्या महत्वपूर्ण कदम उठा रही सरकार?

लखनऊ/केदारनाथ

- Advertisement -

प्रधानमंत्री (Prime Minister) नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के विजन के अनुरूप नए कलेवर में निखर रही केदारपुरी (Kedarpuri) को प्लास्टिक फ्री जोन बनाया जाएगा। सरकार ने इसके लिए कसरत शुरू कर दी है। प्लास्टिक कचरा प्रबंधन को वहां ठोस कदम तो उठाए ही जाएंगे, केदारपुरी को प्लास्टिक की बोतलों से निजात दिलाने के मद्देनजर श्रद्धालुओं को तांबे (Copper) की बोतलें उपलब्ध कराई जाएंगी। इनके डिजाइन और लागत के सिलसिले में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) से संपर्क साधा जा रहा है। बोतलों का निर्माण अल्मोड़ा (Almora) और बागेश्वर (Bageshwar) के ताम्र शिल्पियों से कराया जाएगा। जून 2013 की आपदा में तबाह हुई केदारपुरी का पुननिर्माण प्रधानमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है।

केदारनाथ धाम

बता दें कि केदारपुरी में पहले चरण का कार्य पूर्ण हो चूका है और दूसरे चरण का कार्य सुचारु रूप से चल रहा है। इसी वजह से केदारपुरी श्रद्धालुओं में अधिक आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। केदारनाथ में बढ़ती श्रद्धालुओं की भीड़ इसका उदाहरण है। साथ ही पीएम मोदी ने सिंगल यूज प्लास्टिक के निस्तारण की मुहिम भी शुरू की है।

वहीं सचिव पर्यटन जावलकर ने जानकारी देते हुए बताया कि श्री केदारनाथ धाम आने वाले श्रद्धालुओं को अब प्लास्टिक की जगह पानी के लिए तांबे की बोतलें उपलब्ध कराए जाने की योजना है। इसके लिए डीआरडीओ से संपर्क भी किया जा रहा है। बोतलों का डिजाइन व लागत तय होने के बाद उनसे ही इन बोतलों को बनवाया जाएगा। जिससे वहां के लोगों को रोजगार भी मिलेगा और आने वाले श्रद्धालुओं को अच्छी सुविधा भी मिलेगी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें