Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

डीडीयू गोरखपुर विश्वविद्यालय ने मनाया 40वां दीक्षांत समारोह, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल रहीं उपस्थित

लखनऊ/गोरखपुर

- Advertisement -

रिपोर्ट : अभिषेक कुमार मिश्रा

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (Deendayal Upadhyay Gorakhpur University) का बुधवार को 40वां दीक्षांत समारोह (Convocation Ceremony) मनाया गया। इस दौरान कुलाधिपति (Chancellor) राज्यपाल (Governor) उत्तर प्रदेश (UP) आनंदी बेन पटेल (Anandi Ben Patel) की उपस्थिति में 45 छात्र-छात्राओं को शोध एवं अन्य उत्कृष्ट कार्यों हेतु स्वर्ण पदक (Gold Medal) वितरित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर प्रोफेसर (Professor) एके श्रीवास्तव (AK Srivastav) भी मौजूद रहे।

बता दें राज्यपाल द्वारा विश्वविद्यालय परिसर में पौधारोपण (Plantation) भी किया गया। कुलाधिपति ने कार्यक्रम के दौरान जीरो वेस्ट प्लांट (Zero Waste Plant) का शिलान्यास भी किया। कार्यक्रम की समाप्ति के बाद छात्र-छात्राएं अपने गोल्ड मेडल के साथ विश्वविद्यालय परिसर में बनाए गए सेल्फी पॉइंट (Selfie Point) पर सेल्फी लेते भी देखे गए, जो एक सुखद नजारा रहा।

साथ ही कार्यक्रम में उपस्थित प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को उपहार भी दिए गए। महामहिम आनंदीबेन पटेल ने अपने संबोधन में कहा कि इस कार्यक्रम में छोटे बच्चों की उपस्थिति सराहनीय है और उन्हें गोल्ड मेडलिस्ट छात्रों के आगे की पंक्ति में बैठाया गया है और विजेता छात्रों द्वारा उन बच्चों को अपना पदक पहना कर उनके साथ सेल्फी लेते देखना एक सुखद अनुभव है। इसके लिए मैं इन छात्रों और प्रबंधन को धन्यवाद देती हूं।

वहीं राज्यपाल ने अपने संबोधन में आगे कहा कि जिस तरह से काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) का जीर्णोद्धार हुआ है और उसे किस तरह विस्तारित किया गया है, यह देखना एक सुखद अनुभव रहा। मैं विश्वविद्यालय प्रबंधन और कुलपति से कहना चाहूंगी कि छात्रों को इस तरह के निर्माण स्थलों और धार्मिक स्थानों पर ले जाकर उन्हें बताना चाहिए और दिखाना चाहिए कि कार्य कैसे हो रहा है जिससे हमारी पुरातन संस्कृति (Ancient Culture) और उसके निर्माण के साथ ही वर्तमान में निर्माण पद्धति के विषय में सही और उचित जानकारी मिल सकेगी जो हमारे आने वाले भविष्य को एक नई दिशा देगा। हमारे कारीगरों ने कैसे संसाधन में उपलब्ध होते हुए भी पुरातन समय में इन धार्मिक स्थलों और इमारतों का निर्माण किया था, और आज नई तकनीकी के साथ उन्हें फिर से पुणे निर्मित और उनका जिला धार किया जा रहा है या एक जानकारी के साथ ही रोचक विषय है।

विश्वविद्यालय में कार्यक्रम के पश्चात महामहिम मदन मोहन मालवीय औद्योगिक एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (Madan Mohan Malaviya University of Industrial and Technology) में भी दीक्षांत समारोह में पहुंची जहां उन्होंने इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों को पुरस्कृत व संबोधित भी किया।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें