Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

ऐसी बेटियों को सलाम : पंक्चर बनाने वाली राजकुमारी को रोशनी संस्था करेगी सम्मानित

आगरा/लखनऊ: ताजनगरी (Tajnagri) में पंक्चर बनाने वाली राजकुमारी (rajkumari) को ‘आगरा का गौरव’ सम्मान प्रदान किया जाएगा। बताया जा रहा है कि, राजकुमारी दयालबाग डीम्ड यूनिवर्सिटी (Dayalbagh Deemed University) की बीए प्रथम वर्ष की छात्रा है यह पंक्चर बनाकर अपने छह लोगों के परिवार का भरण पोषण करती है और अपनी पढ़ाई का भी खर्च उठाती है। इस छात्रा के परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण इसने संघर्षों से लड़ना सीख लिया, लेकिन अपने स्वाभिमान से कभी समझौता नहीं किया। आज इस स्वाभिमानी राजकुमारी की हर कोई तारीफ करता है। शहर की रोशनी (Roshni) संस्था राजकुमारी को सम्मानित करेगी।

- Advertisement -
पंक्चर बनाने वाली राजकुमारी होगी सम्मानित

रिपोर्ट के मुताबिक, यह पंक्चर की दुकान राजकुमारी के पिता हेत सिंह (het singh) की है लेकिन जब हेत सिंह वह वर्ष 2019 से ही बीमार रहने लगे, तो इस दुकान को संभालने की जिम्मेदारी राजकुमारी पर आ गई। क्योकि राजकुमारी ही अपने भाई-बहनो में सबसे बड़ी है। यह छात्रा सुबह कम से कम दो घंटे और शाम को तीन घंटे से अधिक अपने पंक्चर की दुकान पर बैठती हैं। पंक्चर की इस दुकान से हुई कमाई और घर में एक गाय से मिलने वाले दूध को बेचकर किसी तरह घर का खर्चा निकल आता है।

राजकुमारी के परिवार में पिता हेत सिंह, मां संतिया देवी(santiya devi) , दो बहनें 14 वर्षीय सीमा(seema) , 16 वर्षीय लक्ष्मी(Lakshmi) , और एक भाई 16 वर्षीय कन्हैया(Kanhaiya) , हैं। 18 वर्षीय राजकुमारी अपने घर की सबसे बड़ी हैं। इस राजकुमारी ने हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा फर्स्ट डिवीजन से पास किया था।

पिता हेत सिंह ने बताया कि, उन्हें अपनी बेटी राजकुमारी पर बहुत नाज है। और मेरी बेटी राजकुमारी किसी राजकुमार से कम नहीं हैं। वह अपनी सभी जिम्मेदारियों को बखूबी निभा रही है। काम से समय मिलने के बाद हर रोज वह रात में दो घंटे पढ़ाई भी करती है। मां संतिया देवी ने कहा कि उनकी बेटी सभी का कहना मानती है। मेरा और अपने भाई-बहनों का बहुत ख्याल रखती है। सब काम खत्म करने के बाद वह अपनी पढ़ाई करने बैठ जाती है। और वह अपनी जिंदगी में कुछ बनना चाहती है।

पंक्चर बनाने वाली राजकुमारी होगी सम्मानित

राजकुमारी का कहना है कि, मैं सच कहूं तो मुझे इस बात से कुछ खास फर्क नहीं पड़ता, कि मुझे सम्मानित किया जाएगा। हां, इस बात की खुशी है कि मेरे संघर्ष को समझा गया। मैं लड़ने के काबिल हूं।

रोशनी चैरिटेबिल ट्रस्ट 19 दिसंबर को सेंट पीटर्स कॉलेज में कन्या सशक्तीकरण कार्यक्रम आयोजित करेगा। इसी में आगरा गौरव सम्मान प्रदान किया जाएगा। मंगलवार को कार्यक्रम के पोस्टर का विमोचन किया गया। मैनेजिंग ट्रस्टी सरोज प्रशांत ने बताया कि राजकुमारी के अलावा भी अन्य युवतियों को सम्मानित किया जाएगा।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें