Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

वैष्णो देवी मंदिर में बड़ा हादसा : भगदड़ मचने से 12 श्रद्धालुओं की मौत, जानिए पूरा मामला

लखनऊ/जम्मू-कश्मीर

- Advertisement -

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) स्तिथ हिन्दुओं के सुप्रसिद्ध तीर्थस्थल (Pilgrimage) माता वैष्णो देवी मंदिर (Mata Vaishno Devi Temple) में वर्ष के प्रथम दिन यानी शनिवार सुबह एकाएक भगदड़ मचने के कारण 12 लोगों की मौत की दुःखद खबर सामने आई है। साथ ही 20 अन्य लोगों के घायल होने की सूचना है। पुलिस के अनुसार, भगदड़ की सूचना मिलते ही राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया। पुलिस ने आगे बताया कि दो पक्षों के बीच हुए विवाद के बाद तनाव बढ़ गया और लोगों में भगदड़ मच गई, जिस वजह से यह भयानक हादसा घटित हो गया। यह घटना रात्रि करीब 2:30 बजे के बीच की है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, कटरा स्थित अस्पताल के ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ. गोपाल दत्त (Dr Gopal Dutt) ने बताया कि अभी हमारे पास 12 लोगों के शव पहुंचे हैं। मृतकों का पोस्टमार्टम किया जाएगा। घायलों को नारायणा अस्पताल (Narayan Hospital) ले जाया जा रहा है। उन्होंने आगे बताया कि कटरा में माता वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में जिन 12 लोगों की मौत हुई है उनमें दिल्ली (Delhi), हरियाणा (Haryana), पंजाब (Punjab) के निवासी हैं। मृतकों में एक व्यक्ति स्थानीय जम्मू-कश्मीर का भी है।

आपको बता दें कि इस हादसे पर दुःख जताते हुए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। वहीं पीएम मोदी (PM Modi) ने यह ऐलान किया कि हादसे में जिन लोगों ने अपनी जान गवाईं है, उनके परिजनों को दो लाख और घायलों को 50,000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी। साथ ही केंद्रीय मंत्री और स्थानीय सांसद जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) को मौके पर भेजा है। वहीं उत्तर प्रदेश (UP) के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने इस घटना पर दुःख जताते हुए एक ट्वीट (Tweet) साझा किया और लिखा कि ‘माता वैष्णो देवी धाम में हुए दुर्भाग्यपूर्ण हादसे से मन अत्यंत व्यथित है। माँ आदिशक्ति हादसे में दिवंगत हुए लोगों की आत्माओं को शांति व दुर्घटना में घायल हुए लोगों को शीघ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने की कृपा करें। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं।ॐ शांति!’

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें