Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अलीगढ़ में तीन राशन की दुकानों पर क्‍यों लगा जुर्माना, क्या है पूरा मामला

लखनऊ/अलीगढ़

- Advertisement -

प्रदेश के जनपद अलीगढ़ (Aligarh) में राशन वितरण (Ration Distribution) को लेकर भले ही शासन स्तर से गंभीरता बरती जा रही हो, लेकिन कुछ डीलर इस पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। इसके चलते वितरण का फीसद भी कम है। जिला पूर्ति अधिकारी (District Supply Officer) शिवाकांत पांडेय (Shivakant Pandey) ने नगर क्षेत्र की तीन दुकानों का निरीक्षण किया। इन तीनों दुकानों पर वितरण का फीसद कम मिला। इसके साथ ही दुकान पर बोर्ड भी नहीं लगा हुआ था। इसके चलते डीएसओ ने प्रति दुकान दो हजार रुपये के हिसाब से जुर्माना लगाया। तीनों दुकानों पर छह हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

बता दें डीएसओ (DSO) शिवकांत पांडेय ने बताया कि प्रदेश सरकार (State Govt.) की तरफ से इन दिनों कार्ड धारकों को गेहूं-चावल के साथ ही नमक, तेल व चना भी दिया जा रहा है। प्रति कार्ड एक किलो यह तीनों समान दिए जा रहे हैं। उन्होने बताया कि सरकार की तरफ से कार्ड धारकों को पोर्टेबिलिटी स्कीम (Portability Scheme) का भी लाभ दिया जा रहा है। इसमें कोई भी कार्ड धारक किसी भी दुकान से राशन ले सकता हैं, लेकिन इस योजना के तहत पोर्टेबिलिटी स्कीम के कार्ड धारकों को गेहूं चावल का ही लाभ मिलेगा। इसमें पात्र गृहस्थी को प्रति यूनिट तीन किलो गेहूं व दो रुपये प्रति किलो चावल मिलेंगे।

वहीं अंत्योदय कार्ड (Antyodaya Card) धारकों को एक मुश्त 20 किलो गेहूं व 15 किलो चावल मिलेंगे। वहीं, तेल, नमक व चना के लिए उन्हें अपनी कार्ड धारक से जुड़ी दुकान से ही संपर्क करना होगा। उन्होंने बताया कि जिले में राशन की कुल 1346 दुकानें हैं। इन दुकानों पर 24596 अंत्योदय कार्ड धारक और 6.37 लाख कार्ड धारक पात्र गृहस्थी श्रेणी के हैं। अब तक कोरोना के चलते सरकार मुफ्त राशन बांट रही थी, लेकिन अब इस योजना का विस्तार कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि विस्तार करने के बाद भी काेटा डीलर वितरण की रफ्तार नहीं बढ़ा पा रहे हैं। कई दुकानें तो ऐसी हैं, जहां पर अब तक 70 फीसद तक वितरण हुआ है, जबकि नियमानुसार (As Per Rules) यहां पर वितरण पूरा हो जाना चाहिए था। ऐसे में अब सभी पूर्ति निरीक्षकों को भ्रमण कर तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। शहरी क्षेत्र की तीन दुकानों पर जुर्माना भी लगाया गया है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें