Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

राहुल-प्रियंका ने किया यूथ मेनिफेस्टो जारी, यूथ को दिया नया विजन

राहुल-प्रियंका ने किया यूथ मेनिफेस्टो जारी, यूथ को दिया नया विजन

- Advertisement -

उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के दिन एक-एक कर नजदीक आ रहे हैं। 10 फरवरी को यूपी से पहले चरण का मतदान शुरू हो जयेगा। विधानसभा चुनावों को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियां अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर रही हैं और धीरे-धीरे अपना घोषणापत्र भी जारी कर रही हैं। शुक्रवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने दिल्ली में यूपी चुनावों के लिए युवा घोषणापत्र जारी किया। जिसमे कांग्रेस पार्टी युवाओं के रोजगार, परीक्षा शुल्क और सरकारी भर्तियों समेत कई मुद्दों पर अपना पक्ष रखते हुए मेनिफेस्टो लांच किया है। कांग्रेस पार्टी की महा सचिव प्रियंका गांधी और राहुल गांधी भी इस मौके पर मौजूद रहे।

कांग्रेस महा सचिव प्रियंका गांधी ने घोषणा पत्र में युवा रोज़गार, परीक्षा शुल्क, सरकारी नौकरियां समेत कई हैं मुद्दों पर कई वादे किये हैं। घोषणा पत्र में उन्होंने कहा है की, “राज्य में कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने पर पुलिस बल में 25 प्रतिशत पदों पर महिलाओं को नौकरी दी जाएगी। एक कानून बनाया जाएगा जिसमें बलात्कार जैसे अपराधों की शिकायत के 10 दिन के अंदर कार्यवाई भी की जाएगी। नए सरकारी पदों में महिलाओं को विशेष आरक्षण दिया जायेगा। ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को हर महीने 10 हजार रुपये का न्यूनतम मानदेय भी दिया जाएगा। मनरेगा में महिलाओं को प्राथमिकता और 40 फीसदी कार्यों में आरक्षण मिलेगा। विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, डॉक्टरों, पुलिस, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के पद बड़ी संख्या में खाली हैं जिन्हें भरा जाएगा। संस्कृत विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के पद पर भर्ती, उर्दू शिक्षकों की भर्ती भी की जाएगी। आरक्षण का घोटाला और भर्ती घोटाला जैसे घोटालों पर लगाम लगेगी। शिक्षा के बजट को हमारी सरकार आने पर बढ़ाया जाएगा। विश्वविद्यालय, कॉलेजों में फ्री वाई-फाई, लाइब्रेरी, कैंटीन, मेस आदि की सुविधा को बढ़ाया जाएगा। रोजगार के लिए नए अवसर निकाले जाएंगे। नदी पर निर्भर समुदायों के लिए खास काम किया जाएगा। रोजगार के लिए 1 लाख का ऋण 5 प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा। यूपी में नशीले पदार्थों के सेवन पर रोक लगाई जाएगी। नशीले पदार्थों का सेवन कर रहे युवाओं को निकलने के लिए एक विशेष सेंटर बनाया जायेगा जिसका एक सेंटर लखनऊ में होगा और इनके चार हब होंगे जो काउंसिलिंग कर युवाओं को नशे से दूर करेंगे। स्थानीय जगहों पर जो खेल ज्यादा लोकप्रिय हैं, उन्हीं जोन में उनको बढ़ाकर ओलंपिक लेवल तक ले जाने के लिए वहीं एकेडमी बनेगी। राज्य में राशन की 50 प्रतिशत दुकानों का प्रबंधन और संचालन भी महिलाएं ही करेंगी। कक्षा 12 की प्रत्येक छात्रा को स्मार्टफोन और स्नातक की छात्राओं को इलेक्ट्रिक स्कूटी दी जाएगी। राज्य भर में सरकारी बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा मिलेगी।महिलाओं को हर साल तीन रसोई गैस सिलेंडर निशुल्क मिलेंगे। प्रत्येक बुजुर्ग और विधवा महिला को 1000 रुपये प्रति माह पेंशन सुविधा आदि दी जाएगी।”

राहुल गांधी ने कहा कि “देश में एक बदलाव की जरूरत है जो उत्तर प्रदेश से ही शुरू हो सकती है। हिंदुस्तान को नरेंद्र मोदी ने जो विजन दिया था वो फेल हो गया है। हमारे युवा जो हमारी सबसे बड़ी शक्ति हैं उसे पीएम मोदी ने डेमोग्राफिक डिजास्टर में बदल दिया है। देश को जो विजन चाहिए वो कांग्रेस ही दे सकती है। आज देश में 40 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। अगर यूपी को एक नया विजन नहीं दिया गया तो देश को भी नहीं दिया जा सकता। इसलिए हमने यूपी के युवाओं के लिए एक नया विजन तैयार किया है।”

बता दें, उत्तर प्रदेश में पहले फेज के चुनाव के लिए नामांकन भरने की आज आखिरी तारिख है। साथ ही, यूपी के दूसरे चरण के चुनाव के लिए नामंकन प्रक्रिया भी आज से शुरू की जाएगी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें