Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

केंद्रीय बजट 2022-23: अब नागरिकों को मिलेगा E-passport,जानिए क्या होता है E-passport ?

केंद्रीय बजट 2022-23: आज केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में केंद्रीय बजट 2022-23 प्रस्तुत किया। इस बजट में कई सारे लक्ष्य निर्धारित किये गए और कई सारी महत्वपूर्ण योजनाएं लागु करने की भी बात कही गई। आज के बजट में ये भी बताया गया की अब नागरिको को ई-पासपोर्ट उपलब्ध करवाए जायेंगे।

- Advertisement -

अब आप सोच रहे होंगे कि ये ई-पासपोर्ट होते क्या है? तो हम आपको बता दे कि अभी तक हम साधारण पासपोर्ट का उपयोग करते है। साधारण पासपोर्ट में नागरिक की सारी महत्वपूर्ण जानकरी छपी होती है। लेकिन ई पासपोर्ट में नागरिक की सारी महत्वपूर्ण जानकारी एक चिप में स्टोर रहती है। ये ई-पासपोर्ट एम्बेडेड चिप्स और फ्यूचरिस्टिक तकनीक के साथ जारी किये जायेंगे। इसमें लगा माइक्रो चिप नागरिक का सारा डेटा स्टोर करके रखेगा। जैसे की नाम,पता,जन्मदिन, और बायोमेट्रिक डिटेल भी स्टोरे रहेगा।

इन E-Passports में 64 किलोबीट्स स्टोरेज क्षमता वाली चिप लगाई जाएगी जिसमे पासपोर्ट होल्डर की पिछले 30 देशो की यात्राओं की जानकारी स्टोर रहेगी साथ ही में पासपोर्ट होल्डर की बायोमेट्रिक डिटेल और फोटो भी स्टोर रहेगी।

बता दें कि ई-पासपोर्ट साधारण पासपोर्ट की तुलना में अधिक सुरक्षित होते है। तथा E-Passport भी साधारण पासपोर्ट की तरह ही काम करेंगे| वर्तमान समय में दुनिया के कुल 120 देश ई-पासपोर्ट का प्रयोग कर रहे है|

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें