Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

ब्रज में होली के रंगोत्सव का शुभारंभ, भक्तों ने उड़ाया अबीर-गुलाल

लखनऊ/मथुरा

- Advertisement -

रिपोर्ट : बादल शर्मा

प्रदेश के जनपद मथुरा (Mathura) के वृन्दावन ब्रज मंडल (Vrindavan Braj Mandal) में बसंत पंचमी (Basant Panchami) का एक अलग ही महत्व है। बसंत पंचमी के दिन से ब्रज में 40 दिवसीय होली (Holi) के रंगोत्सव का आगाज शुरू हो जाता है। इस रंगोत्सव की शुरुआत शनिवार को ठाकुर श्री बांके बिहारी मंदिर (Shri Banke Bihari Temple) से हुई। सेवायतों द्वारा बसंत पंचमी के दिन बांके बिहारी मंदिर में भक्तों के ऊपर अबीर गुलाल उड़ाया गया। मंदिर में अबीर-गुलाल के बादल छा गए और देशभर से आने वाले भक्त अपने आराध्य के प्रसाद रूपी गुलाल में सराबोर होकर धन्य हुए।

मयंक गोस्वामी बंटू, सेवायत

बता दें बसंत पंचमी के पर्व पर श्रंगार आरती के बाद बांके बिहारी मंदिर में ठाकुरजी को बसंती पोशाक धारण कराकर ठाकुर के गालों पर गुलाल लागाकर कमर पर गुलाल का फेंटा बाधा गया। इसके बाद मंदिर के सेवायत गोस्वामियों द्वारा चांदी के थालों में लाल, हरा, बसंती, गुलाबी और पीले रंग का गुलाल भक्तों पर डाला गया। जिसका कण-कण पाने को श्रद्धालु खासे लालायित नजर आए।

वहीं मंदिर के सेवायत मयंक गोस्वामी ने बताया कि बसंत पंचमी से ही श्रीबांकेबिहारी महाराज के कपोलों पर गुलाल लगाकर और कमर में गुलाल का फेंटा बांधकर तैयार कर दिया जाता है। उन्होंने बताया कि बसंत पंचमी से ही मंदिर में होली के गायन के साथ ही ब्रज में 40 दिन का होली उत्सव भी प्रारंभ हो जाता है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें