Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

New variant of omicron:देश में ओमिक्रॉन की तीसरी लहर:किस उम्र के लोगों में संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा और कितना खतरनाक

New variant of omicron: ओमिक्रॉन के मामले दिनों दिन बढ़ते ही जा रहे है इसका दूसरा रूप BA.2 (Omicron variant) तेजी से संक्रमण फैला रहा है, ओमिक्रॉन भारत समेत 57 देशों में फैल चुका है।

- Advertisement -

New variant of omicron:कितना खरतरनाक है नया  वेरिएंट

ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, ओमिक्रॉन के सब-वेरिएंट बीए.2 में ओरिजिनल ओमिक्रॉन (Omicron)से ज्‍यादा संक्रमण फैलाने की क्षमता है। दुनियाभर के वैज्ञानिक इससे निपटने में जुटे हुए हैं हालांक‍ि, देश में कोरोना की रफ्तार भले ही धीमी होने लगी हो लेकिन मौत के आंकड़े (Death rate)  कम नहीं हो रहे और अब तक देश में कोरोना से 4,20,80,664 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं और 5,01,114 मरीज अपनी जान जा चुकी है। वहीं, 4,02,47,902 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

सबसे बड़ा सवाल यह है कि ओमिक्रॉन से सबसे  ज्‍यादा किस वर्ग के लोगों को खतरा है।  मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्र का कहना है कि ओमिक्रॉन की तीसरी लहर में सबसे ज्‍यादा संक्रमण औसत 44 साल की उम्र वाले लोगों में देखा गया है ,इस बार दवाओं का इस्‍तेमाल कम किया जा रहा है।

New variant of omicron:कितना खरतनाक है ओमिक्रॉन का वेरिएंट BA.2

 

ओमिक्रॉन का नया वेरिएंट BA.2 डेल्टा वेरिएंट के मुकाबले ज्यादा सक्रांमक है। द यूनिवर्सिटी ऑफ क्वीसलैंड के रिसर्चर पॉल ग्रिफिन ने द कंवरसेशन में इस वेरिएंट के बारे में विस्तार से लिखा है कि इस नए सब -वेरिएंट BA.2 को ओमिक्रॉन वेरिएंट की बहन बताया है।

New variant of omicron:ओमिक्रॉन बीए.2 के लक्षण

वेरिएंट बीए-2 को स्टील्थ ओमिक्रॉन भी कहा गया है कि अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी ने इसके लक्षण पहले वेरिएंट की तुलना में अलग नहीं है। आपको बता दें कि ओमिक्रॉन बीए.2 के लक्षण में भी सिरदर्द ,थकान महसूस होना, खांसी ,सांस लेने में तकलीफ ,गले में खराश ,उल्टी,स्वाद का महसूस न होना अन्य लक्षण भी शामिल हैं।

इसी सिलसिले में ब्रिटेन स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी के अनुसार,नए बीए-2 स्ट्रेन को ओमीक्रॉन (बीए.1) सब -स्ट्रेन माना जाता है, जो बहुत तेजी से फैलने की क्षमता रखता है। एजेंसी के मुताबिक, इसकी संक्रमण दर पुराने की तुलना में 30 % अधिक है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि ओमिक्रॉन बीए.2मूल संस्करण की तुलना में और भी अधिक संक्रामक हो सकता है। ऐसे में लक्षण महसूस होने पर जांच करवा लेना जरुरी है।

 

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें