Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Praveen Kumar Sobti Demise: स्वर कोकिला लता मंगेशकर के बाद महाभारत के “भीम” प्रवीण कुमार सोबती का निधन

Praveen Kumar Sobti Demise: रविवार को स्वर कोकिला लता मंगेशकर के निधन के बाद मंगलवार को फिल्म जगत के जाने माने अदाकार प्रवीण कुमार सोबती का दिल्ली में हार्ट अटैक से निधन हो गया। प्रवीण को बी.आर चोपड़ा की महाभारत में भीम का किरदार निभाने के लिए याद किया जाता है,आपको बता दें कि प्रवीण कुमार लम्बे समय से बीमारी और आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे। प्रवीण ने टीवी शो के साथ-साथ कई फिल्मो में भी काम किया था।

- Advertisement -

बेहतरीन एथलीट थे प्रवीण

प्रवीण का जन्म 6 दिसम्बर 1947 को पंजाब के सरहाली में हुआ, उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक खिलाड़ी के तौर पर की थी, प्रवीण कुमार हैमर और डिस्कस थ्रो के लिए जाने जाते थे, उन्होंने 1966 में आयोजित हुए एशियन गेम्स में डिस्कस थ्रो में पह्ला स्थान के साथ गोल्ड मेडल और हैमर थ्रो में तीसरे स्थान के साथ ब्रॉन्ज़ मेडल हासिल किया था, इसके बाद 1970 के एशियन गेम्स में डिस्कस थ्रो में फिर से गोल्ड मैडल हासिल किया और 1974 में तेहरान में आयोजित एशियन गेम्स में सिल्वर मेडल प्राप्त किया, यही नहीं उन्होंने 1966 के किंग्स्टन में आयोजित कामनवेल्थ गेम्स में हैमर थ्रो में सिल्वर मेडल जीता था। इसके बाद प्रवीण को बीएसएफ द्वारा डिप्टी कमांडेंट की पोस्ट सौंपी गयी, बीएसएफ ने प्रवीण कुमार सोबती को याद करते हुए ट्वीट द्वार अपनी श्रद्धांजलि भी दी। साल 1967 में प्रवीण कुमार को खेल जगत से सर्व श्रेष्ठ पुरस्कार अर्जुन अवार्ड से भी नवाज़ा गया था।

प्रवीण कुमार का फिल्मी करियर

अगर बात करें प्रवीण कुमार सोबती के फ़िल्मी करियर की तो प्रवीण ने 1981 में आयी फिल्म ‘रक्षा’ से अपने फिल्मी सफर शुरुआत की थी, पर उन्हें सबसे ज्यादा पहचान बी.आर चोपड़ा के टेलीविज़न शो महाभरत से मिली जिसमे उन्होंने भीम का किरदार निभाया था, प्रवीण को चाचा चौधरी में साबू का किरदार निभाने के लिए भी खूब याद किया जाट है। प्रवीण कुमार ने अमिताभ बच्चन, जीतेन्द्र, शत्रुघ्न सिन्हा, गोविंदा के साथ-साथ कई अन्य बड़ी हस्तियों के साथ भी काम किया है। प्रवीण ने अपनी कई फिल्मों में विलन का किरदार निभाया है, उनकी आखरी फिल्म 2013 में आयी थी जिसका नाम “महाभारत और बारबरीक” था। प्रवीण कमर सोबती ने फिल्म बीस साल बाद, खुदगर्ज़, शहंशाह और घायल के साथ अन्य फिल्मो में भी अहम भूमिका निभाई है।

प्रवीण कुमार को राजनीति में भी थी दिलचस्पी

प्रवीण अभिनेता होने के साथ नेतानगरी में भी रूचि रखते थे, 2013 में प्रवीण कुमार ने आम आदमी पार्टी ज्वाइन की जहाँ उन्होंने दिल्ली के विधानसभा चुनाव में हिस्सा लिया था। उन्होंने AAP की टिकट पर दिल्ली के वज़ीरपुर से चुनाव लड़ा था पर जीत नहीं हासिल कर सके, उसके बाद प्रवीण कुमार कुछ दिन भारतीय जनता पार्टी के साथ भी रहे।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें