Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

योगी सख्त, अपराधी पस्त! पुलिस का ऑपरेशन लंगड़ा

लखनऊ

- Advertisement -

उत्तर प्रदेश में मार्च 2017 में बीजेपी सरकार के सत्ता में आते ही अपराधियों के खिलाफ सख्ती दिखाना शुरू कर दिया था। पिछले साढ़े चार से ज्यादा सालों में यूपी पुलिस ने अब तक 8472 मुठभेड़ की (Encounter) हैं। जिनमें करीब 3302 कथित अपराधियों को गोली मारकर घायल कर दिया। जिस वजह से कई अपराधी अपंग व लंगड़े हो गए हैं। वहीं अब तक करीब 146 क्रिमिनल्स की मौत एनकाउंटर में हो चुकी है।

फोटो : इंटरनेट

पुलिस का उद्देश्य मारना नहीं

यूपी पुलिस के एडीजी लॉ एंड आर्डर (UP Police ADG Law & Order) प्रशांत कुमार ने बताया कि पुलिस मुठभेड़ों में घायलों की बड़ी संख्या यह बताती है कि अपराधियों को मारना पुलिस का उद्देश्य नहीं है। पहला मक़सद अपराधी को गिरफ्तार करना है।

फोटो : इंटरनेट

जीरो टॉलरेंस की नीति

यूपी सरकार की अपराध और अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति है। ड्यूटी पर रहते हुए, अगर कोई अपराधी पुलिस पर गोली चलाता है, तो उस पर जवाबी कार्रवाई की जाती है। इस दौरान चोटें भी लग सकती हैं और मौतें भी हो सकती हैं। ऐसी घटनाओं में बहुत से पुलिसकर्मी भी शहीद हुए हैं और पुलिसकर्मियों को चोटें भी लगी हैं।

ऑपरेशन लंगड़ा

मार्च 2017 में सरकार की ताजपोशी होने के बाद से ही यूपी पुलिस ने 8472 मुठभेड़ें की, जिसमें करीब 3302 अपराधियों को गोली मार कर घायल किया गया। इस कारण उनके पैर में गोली लगने की वजह से वे लंगड़े हो गए। पुलिस ने इसे ऑपरेशन लंगड़ा नाम दिया है। हालांकि यह ऑपरेशन का आधिकारिक नाम नहीं है। मुठभेड़ों में अपराधियों को अपंग करना पुलिस की खास रणनीति है। इन मुठभेड़ों में करीब 13 पुलिसकर्मी शहीद और 1157 घायल हो चुके हैं। पुलिस की बहादुरी की वजह से ही अब तक 18225 अपराधियों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

अपराधी बदलें अपना रास्ता

फोटो : इंटरनेट

2019 में सुप्रीम कोर्ट ने ऐसे एनकाउंटर्स में होने वाली मौतों को गंभीरता से लेने की बात कही थी। अपोज़िशन पार्टियां भी योगी सरकार को इन होने वाले एनकाउंटर्स को लेकर घेरती रहती हैं। राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए अब प्रदेश सरकार, इन एनकाउंटर्स को अपनी उपलब्धि बताती है। सूबे के मुखिया योगी ने तो कई बार चेतवानी देते हुए कहा है कि अगर अपराधी अपना रास्ता नहीं बदलते हैं तो पुलिस उन्हें मारने में बिल्कुल भी पीछे नहीं हटेगी।

राजधानी के ईको गार्डन में अब मिलेगी हॉट एयर बैलून राइड, जानें पूरी खबर

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें