Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

राष्ट्रपति भवन पर तालिबान का कब्‍जा, एयरपोर्ट पर अफरातफरी

तालिबान, अफगानिस्‍तान तेजी से पांव पसार रहा था। लेकिन किसी ने शायद ही सोचा था कि तालिबान इतनी जल्‍दी काबुल और फिर राष्‍ट्रपति भवन पर कब्‍जा कर लेगा। बीते 24 घंटों में यहां हालात तेजी से बदले। हालात ऐसे बन गए राष्‍ट्रपति अशरफ गनी को देश छोड़कर भागना पड़ा। अफगानिस्‍तान के तालिबान के हाथों में पड़ने के बीच लोगों में डर देखा जा रहा है। बड़ी संख्‍या में वे देश छोड़कर जाने की जुगत में लगे हैं। काबुल एयरपोर्ट पर अफरातफरी का माहौल देखा गया है।

- Advertisement -
फोटो : इंटरनेट

अफगानिस्‍तान के कई प्रांतों और शहरों को कब्‍जाने के बाद तालिबान ने रविवार को काबुल पर भी कब्‍जा कर लिया। अफगान लड़ाके राष्‍ट्रपति भवन पहुंचे, जहां उन्‍होंने इसे अपने नियंत्रण में ले लिया।

शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता हस्‍तांतरण चाहते हैं : तालिबान

इसके बाद तालिबान की ओर से बयान जारी कर कहा गया कि वे जबरन सत्‍ता हस्‍तांतरण नहीं चाहते और शांतिपूर्ण तरीके से इसके पक्ष में हैं। अफगानिस्‍तान के गृह मंत्री अब्दुल सत्तार मीरजकवाल ने भी एक बयान में इसकी पुष्टि की और कहा कि काबुल पर हमला नहीं होगा।

फोटो : इंटरनेट

तालिबान ने काबुल के बाहरी इलाके में मौजूद बगराम एयरफील्‍ड और जेल को भी अपने नियंत्रण में लेने की बात कही। यह वही सैन्‍य अड्डा है, जहां से अमेरिका ने अफगानिस्‍तान में करीब 20 वर्षों तक युद्ध को संचालित किया।

तालिबान ने बामियान प्रांत पर भी कब्जा कर लिया है, जहां तकरीबन 20 साल पहले 2001 में उसने बुद्ध की वैश्विक स्‍तर पर चर्चित और धरोहरों में शुमार विशाल मूर्ति को डायनामाइट से उड़ा दिया था। यहां तालिबान को किसी खास प्रतिरोध का सामना नहीं करना पड़ा।

तालिबान के कब्जे के बाद सुरक्षा को लेकर डर का माहौल

अफगानिस्‍तान पर कब्‍जे के बाद यहां लोगों में सुरक्षा को लेकर खौफ पैदा हो गया है। महिलाएं खास तौर पर चिंतित हैं। महिलाओं को डर है कि तालिबान के राज में उन्‍हें उनके अध‍िकारों से वंचित किया जा सकता है। इस बीच काबुल एयरपोर्ट भी अफतरातफरी देखी गई, जिसका वीडियो सामने आया है।

डोनाल्‍ड ट्रंप ने राष्‍ट्रपति जो बाइडन से की इस्‍तीफे की मांग

अफगानिस्‍तान में तेजी से बदलते घटनाक्रम के बीच अमेरिका, ब्रिटेन सहित तमाम देश अपने नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकालने में जुट गए हैं।
अफगानिस्‍तान के हालात ने अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर भी सुर्खियां बटोरी है। अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने अफगानिस्‍तान में अराजकता के लिए मौजूदा राष्‍ट्रपति जो बाइडन को जिम्‍मेदार ठहराते हुए उनसे इस्‍तीफे की मांग की है।

यह भी पढ़ें – ग़नी का गेम ओवर! अफ़गानिस्तान में तख़्तापलट, आया तालिबानी राज

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें