Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Health Tips: हार्ट में ब्लॉकेज की 5 अहम निशानियां, समय रहते पहचानें, नहीं तो हो सकता है बड़ा खतरा

Health Tips: आजकल दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। खासकर कम उम्र के लोगों में हार्ट अटैक के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इसका मुख्य कारण खराब लाइफस्टाइल और धमनियों में ब्लॉकेज है। जब दिल की धमनियों में प्लाक, यानि फैट और कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है, तब हार्ट में ब्लॉकेज की समस्या उत्पन्न होती है। इस स्थिति में दिल तक पर्याप्त खून और ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

- Advertisement -

आइए जानते हैं हार्ट में ब्लॉकेज के 5 प्रमुख लक्षण, जिन्हें समय रहते पहचानना बेहद जरूरी है:

1. सीने में दर्द या भारीपन

अगर आपको सीने के बीच या बाईं ओर दर्द या भारीपन महसूस हो, तो इसे हल्के में न लें। यह दर्द कई बार हाथ, कंधे, गर्दन या जबड़े तक भी फैल सकता है, जो हार्ट ब्लॉकेज का संकेत हो सकता है।

2. सांस लेने में कठिनाई

धमनियों में प्लाक जमा होने से सांस लेने में दिक्कत होती है। अगर कोई छोटा सा काम करने या आराम के दौरान भी सांस फूलने लगे, तो यह हार्ट में ब्लॉकेज का लक्षण हो सकता है।

3. अत्यधिक कमजोरी और थकान

बिना किसी मेहनत या काम के अत्यधिक थकान और कमजोरी महसूस होना भी हार्ट ब्लॉकेज का संकेत हो सकता है। जब हार्ट में ब्लड फ्लो सही से नहीं हो पाता, तो शरीर में यह लक्षण नजर आते हैं।

4. चक्कर आना या बेहोशी

अगर अचानक से चक्कर आने लगें या बेहोशी महसूस हो, तो यह भी दिल की धमनियों में ब्लॉकेज का लक्षण हो सकता है। ब्लड फ्लो में रुकावट के कारण ऐसा होता है।

5. दिल की धड़कन का अनियमित होना

हार्ट ब्लॉकेज के कारण कई बार दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है। कभी यह बहुत धीमी हो जाती है तो कभी अचानक तेज़ हो जाती है। यह भी हार्ट में ब्लॉकेज की निशानी हो सकती है।

यह भी पढें: Health Care: धमनियों में जमे कोलेस्ट्रॉल से मिलेगा छुटकारा, बस इन लाइफस्टाइल टिप्स को करें फॉलो

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें