Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अडानी का बड़ा फैसला, FPO कैंसिल कर निवेशकों को लौटाएंगे 20,000 करोड़ रुपए !

अमेरिकी रिसर्च फर्म ‘हिंडनबर्ग’ (American research firm Hindenburg) के द्वारा जारी की गई रिपोर्ट अडानी ग्रुप के लिए सिरदर्द बन गई है। शेयर बाजार में ग्रुप के शेयर्स की लगातार गिरती कीमतों के बीच बुधवार को अडानी ग्रुप को एक और झटका लगा है। ग्रुप ने अपनी फ्लैगशिप कंपनी ‘अडानी इंटरप्राइजेज’(Adani Enterprises) की ओर से जारी किए गए 20,000 करोड़ रुपये के FPO (Follow-on public offer) को वापस ले लिया है। ग्रुप सभी निवेशकों के पैसे वापस करेगी।

- Advertisement -

 

27 जनवरी को जारी किए गए FPO को शेयर बाजार में ग्रुप के खराब प्रदर्शन के बादजूद अच्छा रिस्पांस मिला था और 31 जनवरी को FPO को फुल सब्सक्रिप्शन(Full Subscription) साथ क्लोज कर दिया गया था। लेकिन 1 फरवरी को ग्रुप ने सबको चौंकाते हुए अपने पूरी तरह सब्सक्राइब्ड FPO को वापस लेने की घोषणा की। FPO शेयर मार्केट में लिस्टेड कंपनियों के लिए पैसा जुटाने का एक तरीका होता है जिसके तहत कंपनियां इन्वेस्टर्स के लिए नए शेयर ऑफर करती है।

 

गौतम अडानी ने खुद बताई FPO वापस लेने की वजह

अडानी ग्रुप के इस फैसले से शेयर बाजार में सनसनी मच गई। FPO कैंसिल करने के पीछे की वजह को लेकर तरह-तरह की अटकलें लगाई जा रही थी। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने अटकलों पर विराम लगाते हुए बुधवार को एक बयान जारी किया। गौतम अडानी ने कहा कि, “बाजार में उतार-चढ़ाव को देखते हुए कंपनी के बोर्ड ने FPO को रद्द करने का फैसला लिया है। शेयर बाजार और मार्केट इस वक्त उठापटक के दौर से गुजर रहा है।

ऐसे में उठापटक को देखते हुए कंपनी का उद्देश्य अपने निवेशकों के हितों की रक्षा करना है। इसलिए हम FPO से प्राप्त रकम को वापस करने जा रहे हैं और इससे जुड़े लेन-देन को खत्म कर रहे हैं। गौतम अडानी ने अपने बयान में यह भी कहा कि, “बोर्ड इस मौके पर उन सभी निवेशकों को धन्यवाद देती है जिन्होंनें हमारा समर्थन किया और हमारे FPO के प्रति प्रतिबद्धता दिखाई।”

हिंडनबर्ग की वजह से मुश्किलों में है अडानी ग्रुप

हिंडनबर्ग ने 24 जनवरी को प्रकाशित अपनी एक रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर गंभीर आरोप लगाए हैं। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अडानी ग्रुप की कई कंपनियां कर्ज के घेरे में हैं। रिसर्च फर्म की ओर से जारी किए गए रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर 88 आरोप लगाए गए हैं। इसके बाद से ग्रुप के शेयरों की कीमतों में लगातार भारी गिरावट देखने को मिल रही है। बुधवार को अडानी इंटरप्राइजेज के शेयर्स में 35 फीसदी से अधिक की गिरावट देखने को मिली।

अरबपतियों की लिस्ट में 15वें नंबर पर खिसके अडानी

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट गौतम अडानी के ऊपर आफत बन कर बरसी है। गौतम अडानी अरबपतियों की लिस्ट में लगातार नीचे खिसकते जा रहे हैं। रिपोर्ट के प्रकाशित होने से पहले अडानी 113 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में चौथे स्थान पर थे। वह भारत के सबसे अमीर व्यक्ति भी थे।

 

हालांकि,  रिपोर्ट की वजह से उनकी नेट वर्थ (Net Worth) लगातार कम होती जा रही है। बीते मंगलवार को वह टॉप टेन से बाहर हो गए थे, वहीं अब 75.1 अरब डॉलर के साथ अडानी लिस्ट में 15वें नंबर पर खिसक गए है। दूसरी ओर रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अडानी को पीछे छोड़ते हुए टॉप 10 में जगह बना ली है। अंबानी इस वक्त 83.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के 9वें सबसे अमीर व्यक्ति है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें