Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

आखिर क्यों पड़ता है उत्तर भारत में भीषड़ ठंढ, जानिए कारण !

भारत देश में ठंड का कहर (Cold Wave) बहुत तेजी से बढ़ता जा रहा है। ऐसे में ज्यादातर भारत के उत्तर-राज्यों में ठंड का कहर साफ नजर आ रहा है। उत्तर प्रदेश के यूपी में ठंड इस कदर जानलेवा हो गई है कि, कानपुर में गुरुवार को केवल 3 सरकारी अस्पतालों में 28 लोगों की हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक (Heart Attack and Brain Stroke) से मौत हो गई है। वहीं, नया साल शुरू होने के बावजूद देश में लोगों को ठंड से राहत नहीं मिल रही है।

मौसम एक्सपर्ट्स का क्या है मानना

- Advertisement -

मौसम एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले कुछ दिनों में पारा और लुढ़क सकता है। वहीं, पहले ही संभावना जताई गई थी कि, इस साल पड़ने वाली ठंड कई पुराने रिकॉर्ड तोड़ सकती है। देश की राजधानी दिल्ली में शुक्रवार (6 जनवरी) को पारा डिग्री रहा और यह शिमला से भी ज्यादा ठंडा था। इस स्थिति में सवाल यह उठता है कि आखिर उत्तर भारत में इतनी ठंड क्यों पड़ती है?


आइए जानते है क्या है कारण

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, जलवायु परिवर्तन (Climate change) की वजह से तकरीबन हर मौसम में असामान्य व्यवहार नजर आता है। मानव-जनित गतिविधियों की वजह से होने वाले जलवायु परिवर्तन का असर गर्मियों में भीषण गर्मी और सर्दियों में कड़ाके की ठंड के तौर पर सामने आ रहा है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जलवायु परिवर्तन पर रोक लगाने के लिए कड़े कदम नहीं उठाए गए तो मौसमों में ऐसे बदलाव देखे जाते रहेंगे।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें 

[avatar]