Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

R Thiagarajan: गजब का बिजनेसमैन…कर्मचारियों में बांट दी ₹6000 करोड़ की दौलत…!

दानवीर कर्ण को आज भी दुनिया का सबसे बड़ा दानी माना जाता है। कहा जाता है कि, स्नान के बाद कर्ण से जो भी मांगा जाता था, वो उसे दान में दे देते थे। लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि, कोई समाजिक कामों के लिए दान करता है तो कोई प्राकृतिक आपदा में, लेकिन आज हम आपको कलयुग के कारोबारी दानवीर (business philanthropist) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसने अपने कर्मचारियों के लिए अपनी पूरी संपत्ति दान कर दी है।

- Advertisement -

त्यागराजन के पास अपना मोबाइल फोन तक नहीं

दरअसल, श्रीराम ग्रुप के फाउंडर (Founder of Shriram Group) आर त्यागराजन (R Thiagarajan) ने घर और एक कार छोड़कर अपनी सारी संपत्ति दान कर दी। उन्होंने अपनी सारी संपत्ति अपने कर्मचारियों को दान कर दी। आपको जानकार हैरानी होगी कि करोड़ों का कारोबार चलाने वाले त्यागराजन के पास अपना मोबाइल फोन तक नहीं है।

 

तमिलनाडु के एक किसान परिवार में हुआ था जन्म 

श्रीराम ग्रुप के फाउंडर आर त्यागराजन का जन्म तमिलनाडु के एक किसान परिवार में हुआ था। गणित में ग्रेजुएशन करने के बाद उन्होंने कोलकाता के भारतीय सांख्यिकी संस्थान से मास्टर की डिग्री हासिल की। साल 1961 में उन्होंने न्यू इंडिया इंश्योरेंस कंपनी ज्वाइन कर लिया। करीब 20 सालों तक नौकरी करने के बाद उन्होंने अपना काम शुरू करने का फैसला किया।

साल 1974 में दो दोस्तों के साथ मिलकर उन्होंने श्रीराम ग्रुप की शुरुआत की। इस कंपनी की शुरुआत चिट फंड बिजनेस के तौर पर हुई, लेकिन बाद में उन्होंने लोन और इंश्योरेंस की ओर अपना कारोबार बढ़ाना शुरू किया।

विदेशी बिजनेस मैगजीन पढ़ने में बीतता है वक्त 

आप भी ये सुनकर दंग रह जाएंगे कि उन्होंने ऐसा क्यों किया? इसके पीछे क्या कारण हो सकता है ? इस जवाब उन्होंने कहा है कि, मैं उन लोगों के जीवन से कुछ खुशियां लाना चाहता था, जो मुश्किलों में उलझे हैं। उन्होंने कहा कि मुझे पैसों की जरूरत नहीं है। मुझे पहले भी पैसों की जरूरत नहीं थी, न अब है। मेरा अधिकांश वक्त संगीत सुनने और विदेशी बिजनेस मैगजीन पढ़ने में बीतता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, हाल ही में, ब्लूमबर्ग को दिए एक इंटरव्यू में 86 साल के त्यागराजन ने कहा कि, उन्होंने अपनी 750 मिलियन डॉलर यानी करीब 6 हजार करोड़ रुपये की दौलत दान कर दी। उन्होंने एक छोटा सा घर और एक कार छोड़कर अपनी सारी दौलत अपने कर्मचारियों को दान कर दी है। उन्होंने अपनी पूरी हिस्सेदारी कर्मचारियों के एक ग्रुप को दे दी है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें