Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

अमेरिकी लड़की जो यूपी की राजधानी लखनऊ में ढूंढ रही अपनी जड़ें।

लखनऊ में इन दिनों 26 साल की राखी उर्फ महागनी यहां की सड़कों पर अपनी पहचान की तलाश रही हैं। ये लड़की अमेरिका से भारत अपनी जड़ें तलाशने आयी है। राखी अपनों की तलाश में जगह-जगह जाकर पूछताछ कर रही हैं। इनके दोस्त क्रिस्टोफर भी इनके साथ आये हैं। यूएसए से आयी इस लड़की का वीडियो भी सोशल मीडिया काफी सुर्खियां बटोर रहा है। जिसमें वे अपने बारे में बताती हैं। ये लड़की वर्ष 2000 में चारबाग रेलवे स्टेशन पर जीआरपी को लावारिस अवस्था में मिली थीं। जिसके बाद उन्हें मोती नगर स्थित लीलावती मुंशी बालिका बालगृह में रखवा दिया गया था। जहां से उन्हें वर्ष 2002 में एक अमेरिकी महिला ने गोद ले लिया था। 26 सालों बाद राखी वापस लखनऊ आयी हैं और अपने परिवार की तलाश कर रही हैं।

- Advertisement -

लखनऊ के चारबाग में लावारिस मिली थी।

दरअसल, साल 2000 में लखनऊ के चारबाग में जीआरपी को 3 साल की लावारिस बच्ची अवस्था में मिली। बच्ची के माता-पिता की तलाश की गयी। जब उनका कोई पता नहीं चल पाया तो इस बच्ची को लीलावती मुंशी निराश्रित बालगृह को सौप दिया गया। यहां इस बच्ची का नाम राखी रखा गया। इस बाल गृह में एडॉप्शन केयर सेंटर भी चलता है। अतः दो साल रहने के बाद राखी को एक अमेरिकी महिला कैरोल ब्रांड ने गोद ले लिया। राखी की उम्र पांच साल की थी। इसके बाद राखी भारत से अमेरिका चली गयी और इनका नाम महोगनी हो गया।

गोद लेने वाली माँ करती थी दुर्व्यवहार।

मीडिया से बातचीत में राखी ने अपनी दुखद कहानी सुनायी। उन्होंने बताया कि अमेरिकी महिला ने उन्हें पढ़ाया-लिखाया। लेकिन साथ ही उनकी माँ उनके साथ दुर्व्यवहार करती थी। पांच साल पहले गोद लेने वाली उनकी माँ का देहांत गया। राखी ने बताया की, मरने से पहले उनकी माँ ने उन्हें गोद लेने की सारी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुझे इंडिया में उत्तर प्रदेश के लखनऊ से गोद लिया था। उन्होंने कुछ कागज व फोटो भी मुझे दिए। इसके आधार पर मैंने अपने माता-पिता को लखनऊ में खोजने का प्लान बनाया। जिस समय राखी की माँ का निधन हुआ वो 19 साल की थीं। उनका कहना है कि तभी से उन्होंने इसके लिए पैसे जोड़ने शुरू कर दिए थे।

राखी ने बताया कि वे 12 सितंबर को अपने दोस्त क्रिस्टोफर के साथ दिल्ली पहुंचीं। लखनऊ आकर उन्होंने सबसे पहले चारबाग रेलवे स्टेशन को जाकर देखा। इसके बाद उन्होंने लीलावती मुंशी बालिका बालगृह भी जाकर रिकॉर्ड देखे। लेकिन अभी तक उनके हाथ कोई सफलता नहीं लग सकी है। अपने माता-पिता की तलाश में राखी मीडिया की भी सहायता ले रही हैं। राखी भारत टूरिस्ट वीजा पर आयी हैं जोकि 9 अक्टूबर को एक्सपायर हो जाएगा। ऐसे में वे जल्द से जल्द अपने असली माता-पिता से मिलना चाहती हैं।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें