Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

मिलिए आर्मी अफसर पेंगुइन से, ब्रिगेडियर से प्रमोट होकर हुई मेजर जनरल !

आर्मी अफसर पेंगुइन: सेना में अकसर ही कुत्ते और घोड़ों की तैनाती देखी जाती है। लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर एक अफसर पेंगुइन की फोटो काफी वायरल हो रही है। ये पेंगुइन कोई आम पक्षी नहीं, बल्कि ब्रिगेडियर से प्रमोट होकर सेना में तीसरे सर्वोच्य पद मेजर जनरल बन गई है। सोशल मीडिया पर वायरल इस पेंगुइन को दुनियाभर के लोग बधाई दे रहे हैं।

- Advertisement -

आर्मी अफसर पेंगुइन एडिनबर्ग चिड़ियाघर में रहती है।

सर निल्स नाम की यह पेंगुइन एडिनबर्ग चिड़ियाघर में रहती है। चिड़ियाघर के ऑफिशियल X (ट्वीटर) पेज पर इसकी कुछ फोटो शेयर की हैं, जोकि काफी वायरल हो रही हैं। तस्वीरों के कैप्शन में लिखा है कि, उठो सर पेंगुइन। आपको बता दें कि सर निल्स ओलाव III को नॉर्वेजियन किंग्स गार्ड की ओर से मेजर जनरल की उपाधि दी गई है। यह नॉर्वे सेना की तीसरी बड़ी रैंक है।

बता दें, सर निल्‍स नार्वे सेना का मैस्कॉट यानी शुभंकर है। उसे एक विशेष समारोह के दौरान यह सम्‍मान दिया गया। यह किसी भी जानवर की सर्वोच्‍च रैंकिंग है। पेंगुइन के करियर के बारे में चिड़ियाघर की ओर से जानकारी दी गई है। जिसके अनुसार, सर निल्स ओलाव को 1972 में नॉर्वे की शाही सैनिक टुकड़ी का मानद सदस्य बनाया गया था। उस वक्‍त नार्वेनियन सेना के जनरल निल्‍स एल्‍ग‍िन जू देखने आए थे। इसे देखकर वे इतने मोहित हो गए कि अपने नाम और नार्वे के तत्‍कालीन राजा ओला पंचम के नाम पर इसका नाम निल्‍स ओलाव रख दिया। तब से हर साल एक खास उत्‍सव मनाया जाता है।

चिड़ियाघर के अनुसार, सर निल्स ओलाव किंग्स गार्ड का मैस्कॉट है। निल्स ओलाव और उनके परिवार को मछली व क्रिसमस कार्ड भेजने की परम्परा है। साथ ही टैटू में यूनिट की भागीदारी के दौरान उनसे मिलने की परंपरा बटालियन के इतिहास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। पेंगुइन पहले नॉर्वे सेना में ब्रिगेडियर के पद पर तैनात था। लेकिन अब वह मेजर जनरल बन गया है। हर साल सैनिक महोत्सव में शामिल होने के लिए आने वाली नॉर्वे की शाही टुकड़ी निल्स से मिलने चिड़ियाघर आती है।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें