Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों घोषणा, नतीजे 3 दिसंबर को !

चुनाव आयोग ने सोमवार को पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा कर दी है। मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इन राज्यों में चुनाव की प्रक्रिया 27 दिन चलेगी। पाँचों राज्यों में से छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होने। बाकी के राज्यों में 2018 की तरह ही एक चरण में ही चुनाव होने।

- Advertisement -

पाँचों राज्यों में सबसे पहले चुनाव मिजोरम में होगा। मिजोरम में 7 नवंबर को मतदान होना है। इसके बाद मध्यप्रदेश में 17 नवंबर को मतदान होगा। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होंगे। जोकि 7 नवंबर और 17 नवंबर को होंगे। 23 नवंबर को राजस्थान में वोटिंग होंगी। वहीं अंतिम में 30 नवंबर को तेलंगाना में वोटिंग होगी। सभी पांच राज्यों के चुनाव नतीजे एक साथ ३ दिसंबर को आएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC) राजीव कुमार ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके चुनाव की तारीखों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इन राज्यों में कुल 16.14 करोड़ वोटर्स हैं। इनमें 8.2 करोड़ पुरुष और 7.8 करोड़ महिला वोटर्स हैं। पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव में इस बार 60.2 नए वोटर्स वोट डालेंगे। पांचों राज्यों की 679 विधानसभा सीटों के लिए 1.77 लाख पोलिंग स्टेशन बनाये गए हैं। इनमें 17734 मॉडल बूथ बनाये गए हैं। 1.01 लाख पोलिंग बूथ पर वेबकास्टिंग होगी। आदिवासियों के लिए स्पेशल बूथ बनाये जाएंगे। हर दो किलो मीटर पर बूथ होंगे।

 

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें