Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

नोएडा: सिग्नल्स पर बच्चों के भीख मांगने पर लगेगी रोक, बुनियादी सुविधाओं का होगा इंतजाम !

यूपी के नोएडा शहर में अब बच्चे लाइट्स पर भीख मांगते नजर नहीं आएंगे। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने एक बेहतरीन पहल की है। भीख मांगने वाले इन बच्चों की शिक्षा और भोजन की व्यवस्था प्राधिकरण करने जा रहा है। नोएडा प्राधिकरण का मानना है कि बच्चों को शिक्षित करने से उनमे भीख मांगने की प्रवृत्ति पूरी तरह से खत्म हो जायेगी। इसके साथ ही बच्चों की बुनियादी सुविधाओं की व्यवस्था की जाएगी।

- Advertisement -

जानकारी अनुसार नोएडा शहर में रेड लाइट्स पर भीख मांगने वाले, समान बेचने वाले बच्चों को लेकर प्राधिकरण एक योजना पर काम कर रहा है। साथ ही इस योजना का लाभ निर्माण साइटों पर काम करने वाले बच्चों को भी मिलेगा। इसके लिए शुक्रवार को नोएडा प्राधिकरण के सीईओ लोकेश ने इसके लिए एक मीटिंग बुलाई थी। इस मीटिंग में उन्होंने बच्चों के लिए काम करने वाले कई NGO कको बुलाया। उन्होंने इन NGOs से ऐसे बच्चों की शिक्षा एवं भोजन की व्यवस्था की योजना पर सुझाव मांगे।

प्राधिकरण के सीईओ ने कहा कि रेड लाइट्स पर भीख मांगने वाले बच्चों का पहले एक सर्वे किया जाए। ताकि इसकी संख्या का अनुमान लगाया जा सके। साथ ही निर्माण साइट पर काम करने वाले बच्चों का भी सर्वे करवाया जाए। बच्चों का डेटा इकट्ठा करने के बाद शिक्षा और अन्य सुविधाओं के लिए संस्था का चयन किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने पुलिस से भी सहायता मांगी।

माना जा रहा है कि सिग्नल्स माफियाओं द्वारा जबरदस्ती भीख मंगवाया जाता है। ऐसे में प्राधिकरण चाहती है कि पुलिस से ऐसे लोगों पर सख्त कार्यवाही करे। ताकि भीख मांगने की इस प्रवृत्ति पर रोक लगाई जा सके। गरीब बच्चों के लिए प्राधिकरण अलग-अलग इलाकों में पायलट प्रोजेक्ट चलाने की योजना बना रहा है। जिसके तहत इंडोर स्पोर्ट्स एक्टिविटी, लाइब्रेरी और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने पर विचार कर रहा है।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें