Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Ayodhya: रामभक्त कब कर सकेंगे श्रीरामलला के दर्शन? पढ़िए पूरी खबर

श्रीरामभक्तों की आस्था का केंद्र अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर निर्माण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। लेकिन श्री रामभक्तों के मन में अभी ये सवाल है कि, राम मंदिर के पट जनता के लिए कब खुलेंगे? इन सबके बीच राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र ने कहा है कि, ”श्रीरामजन्मभूमि परिसर में निर्माणाधीन राम मंदिर जनवरी, 2024 में खुल जाएगा। 15 जनवरी 2024 से 24 जनवरी 2024 के बीच राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा हो सकती है।”

- Advertisement -

उन्होंने कहा कि, दिसंबर, 2023 तक राममंदिर भक्तों के दर्शन लायक बन जाएगा। तीन मंजिला राम मंदिर के भूतल का कार्य पूरा हो चुका है। साथ ही ये भी बताया कि, 24 जनवरी से भव्य गर्भगृह में भक्तों को श्रीरामलला के दर्शन मिलने लगेंगे। श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव मकर संक्रांति से शुरू होगा। भव्य गर्भगृह में रामलला को विराजित करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या आएंगे।

24 जनवरी 2024 में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का 10 दिवसीय अनुष्ठान होगा। ज्योतिषियों ने शुभ मुहूर्त में 21, 22, 24 और 25 जनवरी की तारीख बताई है। ट्रस्ट सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो सकती है, क्योंकि यह सबसे उत्तम तारीख बताई जा रही है।

नृपेंद्र मिश्र ने कहा कि, गर्भ गृह के मुख्य द्वार स्वर्ण आच्छादित होगा। मंदिर का 161 फीट ऊंचा शिखर सोने से मढ़ा जाएगा।

इससे पहले नृपेंद्र मिश्र ने जानकारी दी थी कि, राम मंदिर का निर्माण तीन चरणों में किया जा रहा है। उन्होंने पहले चरण का काम इसी साल पूरा किए जाने की बात कही थी। पहले चरण में पांच मंडप बनेंगे, जिनमें सबसे मुख्य गर्भगृह होगा, जहां पर रामलला की मूर्ति स्थापित की जाएगी।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें