Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Nagpanchami 2023: नागपंचमी पर्व पर बाबा महाकाल ने धारण किया शेषनाग..!!

आज देशभर में नागपंचमी पर्व मनाया जा रहा है। इस पर्व पर देश के कोने-कोने से भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने बाबा महाकाल के दर्शन किये। विश्व प्रसिद्ध मंदिर श्री महाकालेश्वर मंदिर में श्रावण मास के सातवें सोमवार पर लाखों आस्थावानो की भारी भीड़ उमड़ी हुई है। ऐसे में जिन्होंने बाबा महाकाल के निराकार से साकार स्वरूप में होने वाली भस्मआरती के दर्शन किए। भस्मारती के दर्शन के लिए देर रात से ही मंदिर में श्रद्धालुओं की कतार लगना शुरू हो गई थी।

- Advertisement -

जिसके बाद रात 2:30 बजे मंदिर के पट खुलते ही पूरा मंदिर परिसर जय श्री महाकाल की गूंज से गुंजायमान हो गया। बता दें कि, सोमवार को छोड़कर मंदिर में प्रतिदिन बाबा महाकाल के पट सुबह 3 बजे खुलते हैं, लेकिन सावन सोमवार पर बाबा महाकाल भक्तों को दर्शन देने के लिए आधे घंटे पहले जागे।

जलाभिषेक कर भगवान महाकाल का भांग और सूखे मेवे से किया श्रृंगार !

भस्मआरती के पूर्व मंदिर में पुजारी, पुरोहितों ने जलाभिषेक कर भगवान महाकाल का भांग और सूखे मेवे से श्रृंगार किया। पूजन के बाद महानिवार्णी अखाड़े के द्वारा भस्म अर्पित की गई। हजारों श्रद्धालुओ ने इष्ट देव बाबा महाकाल के दर्शनों का लाभ लिया। जिसका लाभ प्रतिदिन हजारों श्रद्धालुओं को मिल रहा है आज श्रावण मास के सातवें सोमवार पर उज्जैन ही नहीं बल्कि देश विदेश से आए श्रद्धालुओं ने बाबा महाकाल की भस्म आरती का दर्शन लाभ लिया।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, रात 2:30 बजे से शुरू हुआ बाबा महाकाल के दर्शनों का क्रम अनवरत जारी है। श्रद्धालु बाबा के दर्शन कर उनका आशीर्वाद प्राप्त कर रहे हैं। आज श्रावण शुक्ल पक्ष की पंचमी है, इस कारणवश लाखों श्रद्धालु बाबा महाकाल की भस्म आरती, भगवान श्री नागचंद्रेश्वर के दिव्य दर्शनों का लाभ लेने के साथ ही बाबा महाकाल की शाम चार बजे निकलने वाली सवारी देखने आए हैं।

आज बाबा महाकाल ने धारण किया शेषनाग

खास बात ये है कि, नागपंचमी के पर्व पर श्री महाकालेश्वर भगवान को शेषनाग धारण करवाया गया। श्री शेषनाग भगवान के पंचामृत पूजा -अर्चना आरती के बाद श्री महाकालेश्वर भगवान को भस्मारती में शेषनाग धारण करवाया गया।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें