Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

SIT की जांच में बड़ा खुलासा: 65 करोड़ रुपये छात्रवृत्ति के घोटाले के मिले साक्ष्य !

उत्तर-प्रदेश छात्रवृत्ति घोटाले (Scholarship Scam) के मामला थमने का नाम नहीं ले रही है। इस दौरान यूपी में छात्रवृत्ति घोटाले को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। दरअसल, छात्रवृत्ति घोटाले में हाइजिया ग्रुप के संचालकों ने सारी हदें पार कर दी थी। बताया जा रहा है कि, छात्रवृत्ति घोटाले में दिव्यांग कोटे के डमी कंडीडेट के नाम पर 65 करोड़ रुपये का खेल किया था। बता दें कि, SIT (Special Investigation Team) की जांच में यह साक्ष्य सामने आए हैं। मामले में ED ने जिन तीन आरोपियों को जेल भेजा था, SIT ने अब उन्हें अरेस्ट कर लिया है।

- Advertisement -

ED की रिपोर्ट में सौ करोड़ का घोटाला

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने यूपी में छात्रवृत्ति घोटाले में एक साथ लखनऊ, फर्रूखाबाद, बाराबंकी, हरदोई आदि स्थानों पर छापेमारी कर छात्रवृत्ति घोटाले का खुलासा किया था। जिसके बाद मास्टरमाइंड हाइजिया ग्रुप के संचालक इजहार हुसैन जाफरी, अली अब्बास जाफरी और रवि प्रकाश गुप्ता के खिलाफ मनी लांडि्रंग का केस दर्ज किया था।

इसके अलावा साथ ही तीनों आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए जेल भेज दिया था। मामले में शासन के आदेश पर राजधानी लखनऊ के हजरतगंज पुलिस ने 30 मार्च 2023 को FIR दर्ज कर ली थी। जिसमे से सौ करोड़ रुपये के घोटाले की आशंका जताई गई थी। इसके बाद इस मामले की विवेचना के लिए SIT गठित की थी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, SIT की जांच में अभी तक 65 करोड़ रुपये के घोटाले की पुष्टि होने के बाद चार्टशीट की तैयारी शुरू कर दी है। इसमें दिव्यांग छात्रों के नाम पर करीब 35 करोड़ व अन्य छात्रों के नाम पर 30 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति ली गई। 10 संस्थानों के कुल 18 आरोपी केस में हैं। 14 आरोपियों के खिलाफ जांच जारी है। जिनकी साक्ष्य के आधार पर कभी भी गिरफ्तारी हो सकती है।

लकी जाफरी ने मेडिकल ग्राउंड पर ली अंतरिम जमानत

SIT ने हाजिया ग्रुप के इलहार, अली अब्बास और रवि प्रकाश से पूछताछ के बाद कोर्ट से अनुमति लेकर उनको अपने केस में भी गिरफ्तारी दिखाई है। वहीं चौथे आरोपी लकी जाफरी को अंतरिम जमानत के चलते गिरफ्तार नहीं कर हो पाई। बताय जा रहा है कि, लकी जाफरी ने मेडिकल ग्राउंड पर अंतरिम जमानत ले रखी है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें