Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

यूपी निकाय चुनाव को लेकर बड़ा अपडेट: अप्रैल में होंगे चुनाव! अहम तारीखों के बारे में जान लीजिए

यूपी नगर निकाय को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है। अप्रैल महीने में ही चुनाव कराने के लिए प्रदेश सरकार की तैयारी है। इसी क्रम में योगी सरकार अब चुनावी तैयारियों में जुट गई है। फिलहाल नगर निगम और पालिका परिषद अधिनियम में संशोधन करने की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। संशोधन में निकाय चुनाव में सीटों का आरक्षण ट्रिपल टेस्ट के आधार पर करने का प्रावधान शामिल किया जाएगा। ऐसा होने पर मेयर और अध्यक्ष की सीटों का आरक्षण पूरी तरह से बदल जाएगा।

- Advertisement -

 

 

नगर निकाय चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार की ओर से सभी जिलाधिकारियों को पत्र जारी कर दिया है। पत्र के अनुसार, 10 मार्च को मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। 11 से 17 मार्च के बीच इस सूची पर दावे आपत्तियां ली जाएंगी। इस दौरान नाम जोड़े, काटे, संशोधित, शिफ्ट किए जाएंगे। इस बीच मतदाता ऑनलाइन अपना नाम जोड़ने के लिए वेबसाइट www.sec.up.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं। एक जनवरी 2023 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले मतदाता भी आवेदन कर सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक, आयोग की रिपोर्ट सामने आने के बाद राज्य सरकार सुप्रीम कोर्ट जाएगी और यह जानकारी देते हुए चुनाव कराने की अनुमति मांगेगी। सुप्रीम कोर्ट से अनुमति मिलने के तुरंत बाद यूपी में निकाय चुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। वहीं सरकार भी यह चाहती है कि, अप्रैल तक निकाय चुनाव करा लिए जाएं।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें