Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Budget 2024: वर्ष 2024-25 के लिए अंतरिम बजट पेश … !

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कल (1 फरवरी) को लोकसभा में वित्तीय वर्ष 2024-25 का अंतरिम बजट पेश किया। मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्‍त मंत्री ने कहा’ कि सरकार विकास के लिए कई छोटी छोटी योजनाओं बढ़ावा दें रही हैं उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था पिछले 10 वर्षों में सकारात्मक बदलाव की साक्षी रही है और देशवासी आशा भरी नजरों से भविष्य की ओर देख रहे हैं।

- Advertisement -

 

किसानों, महिलाओं, युवाओं और गरीबों को ध्यान में रखते हुए अंतरिम बजट 2024 में कई बड़े फैसले किए गए हैं. बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ‘गरीब का कल्याण, देश का कल्याण’ हम इस मंत्र के साथ काम कर रहे हैं.

 

चलिए जानते हैं इस 2024 के बजट

निर्मला सीतारमण ने कहा कि गरीब, महिलाएं, युवा और अन्नदाता पर हमारी सरकार सबसे ज्यादा ध्यान दे रही है. पिछले 10 वर्षों में ‘सबका साथ’ के उद्देश्य के साथ हमने 25 करोड़ लोगों को बहुआयामी गरीबी से बाहर निकाला है.

 

 डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर से केंद्र सरकार के 2.34 लाख करोड़ रुपये बचे हैं. जिसका सीधा सा मतलब है कि गलत जगह रुपये नहीं गए. पीएम स्वनिधि से 78 लाख स्ट्रीट वेंडरों को ऋण सहायता प्रदान की गई. इनमें से कुल 2.3 लाख को तीसरी बार ऋण प्राप्त हुआ.

 

किसान हमारे अन्नदाता हैं, 11.8 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिला है. 4 करोड़ से अधिक किसानों को फसल बीमा योजना का फायदा मिला है.

 

 वित्त मंत्री ने किसी नए टैक्स का या टैक्स स्लैब में बदलाव का ऐलान नहीं किया. उन्होंने कहा कि आयात शुल्क सहित प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष करों के लिए समान कर दरों को बनाए रखने का प्रस्ताव करती हूं. सरकार की ओर से न्यू टैक्स रिजीम के लिए टैक्स में छूट की सीमा को 7 लाख कर दिया गया था. इस बजट में इनकम टैक्स देने वालों को कोई राहत नहीं मिली.

 

 

 निर्मला सीतारमण ने कहा कि अब तक एक करोड़ लखपति दीदियां बन चुकी हैं. 9 करोड़ महिलाएं 83 लाख हेल्प ग्रुप्स से जुड़ी हुई हैं. लखपति दीदी का लक्ष्य बढ़ाकर 2 करोड़ से 3 करोड़ किया गया है. ये इस बजट की सबसे बड़ी हाईलाइट बनकर उभरी है.

 

 

 वित्त मंत्री ने किसानों के लिए भी कई बड़े ऐलान किए. उन्होंने कहा कि डेयरी किसानों की मदद के लिए सरकार की ओर से योजना लाई जाएगी. पीएम संपदा योजना से 38 लाख किसानों लाभ को हुआ है. उन्होंने कहा कि मत्स्य पालन के लिए मोदी सरकार ने अलग विभाग बनाया. पीएम मत्स्य योजना से 55 लाख नए रोजगार मिलेंगे.

 

 उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए लगातार गरीबों को घर मुहैया कराए जा रहे हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि हम 3 करोड़ घर के लक्ष्य को बनाने के करीब हैं. अगले 5 साल में 2 करोड़ लोगों को और घर मिलेंगे. 1 करोड़ गरीबों के घरों में सोलर पैनल के जरिए 300 यूनिट मुफ्त बिजली पहुंचाई जाएगी.

 

 

 निर्मला सीतारमण ने कहा कि टियर टू और टियर थ्री शहरों में एयर कनेक्टिविटी बढ़ रही है. छोटे शहरों को जोड़ने के लिए 517 नए रूट पर उड़ानें शुरू करने की योजना है. देश में एयरपोर्ट की संख्या दोगुनी होकर 149 हो गई है.

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें