Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

नूंह में 200 रोहिंग्या बस्ती पर चला बुलडोजर, SP का किया ट्रांसफर !

नूंह हिंसा अपडेट: हरियाणा सरकार ने हिंसा प्रभावित नूंह जिले के SP के खिलाफ एक्शन लेते हुए उनका ट्रांसफर कर दिया। जिस समय नूंह में हिंसा हुई उस समय जिले के पुलिस अधीक्षक (SP) वरुण सिंघला छुट्टी पर गए हुए थे। उन्हें अब भिवानी जिले का चार्ज दिया गया है। अब उनकी जगह नरेंद्र बिजारणिया को नूंह का जिम्मा सौपा गया है। इसके साथ ही शुक्रवार को प्रशासन ने तावडू इलाके में 200 से अधिक झुग्गी-झोपड़ियों पर बुलडोजर चला दिया। बताया गया कि ये झुग्गी-झोपड़ियां अवैध इलाकों में बनी हुई हैं। पुलिस सूत्रों के अनुसार इन झुग्गी-झोपड़ियों में बांग्लादेशी रोहिंग्या रहते थे, जोकि हिंसा में भी शामिल थे। यहां के कई युवकों के नाम एफआईआर दर्ज की गयी है।

- Advertisement -

पलायन पर मजबूर हैं कामगार।

नूंह में साम्प्रदायिक हिंसा के बाद बड़ी संख्या में प्रवासी कामगार डर से अपने गृहनगर लौट रहे हैं। कुछ कामगार काम की तलाश में अन्य राज्यों में पलायन कर रहे हैं। मौजूदा स्थिति और कर्फ्यू के कारण मजदूर और श्रमिक वर्ग के परिवार अपने घर पर रहने को मजबूर हैं। इसका असर उनके घर की आर्थिक स्थिति पर भी पड़ रहा है। कई परिवार ऐसे हैं जिन्होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि वो खाने को मोहताज हैं।

अभी भी स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

दरअसल, नूंह में विश्व हिन्दू परिषद द्वारा 31 जुलाई को ब्रजमंडल यात्रा निकाली गयी। जिसको रोकने के लिए एक धर्म विशेष के लोगों ने यात्रा पर पथराव किये। इसके बाद दोनों पक्षों में हिंसा भड़क गयी। इस हिंसा ने भीषण रूप धारण कर लिया। आगजनी, पथराव, तोड़फोड़ समेत हिंसा की कई घटनाएं सामने आयी। दुकाने लूटी गयी और कई गाड़ियों में आग लगा दी गयी। इस हिंसा में दो होमगार्ड सहित कुल छह लोगों की मौत हुई और 50 से भी ज्यादा लोग घायल हुए। इस हिंसा की चपेट में नूंह के साथ आस-पास के कई जिले भी आये।

पुलिस द्वारा इस हिंसा के सिलसिले में अभी तक 176 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इसके साथ पांच जिलों में कुल 93 एफआईआर दर्ज की गयी हैं। इनमें नूंह की 46 और गुरुग्राम की 23 एफआईआर शामिल हैं। हरियाणा सरकार द्वारा एक कमेटी का भी गठन किया गया है। यह कमेटी राज्य में कानून-व्यवस्था और साम्प्रदायिक सद्भाव बनाये रखने के उत्तेजक सामग्री के प्रसार को रोकने के लिए सोशल मीडिया मंचों की निगरानी भी करेगी। गौरतलब है कि नूंह में हिंसक घटनाओं पर काबू पा लेने के बाद, अभी भी स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। पुलिस और कई अर्द्धसैनिक बालों की कई कंपनियां अब भी नूंह में तैनात हैं।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें