Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

कनाडाई प्रधानमंत्री ने भारत सरकार पर लगाया आरोप, कनाडाई दूत को पांच दिन में भारत छोड़ने का आदेश।

भारत सरकार की तरफ से कनाडा के सीनियर डिप्लोमैट को भारत छोड़ने के लिए कहा गया है। उन्हें देश को छोड़ने के लिए पांच दिन का समय दिया है। यह शुरू हुआ जब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार पर सिख नेता की हत्या का आरोप लगाया। उनका आरोप है कि सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार का हाथ हो सकता है। इसके साथ ही कनाडा ने भारत की भूमिका की जांच के मद्देनजर भारत के शीर्ष राजनयिक को भी निष्कासित कर दिया। जिससे दोनों देशों के रिश्तों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। हालांकि भारत सरकार की ओर से इन आरोपों को खारिज किया गया है।

- Advertisement -

भारत सरकार पर सिख नेता की हत्या का आरोप।

दरअसल, कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो ने संसद में कहा कि भारत सरकार पर सिख नेता की हत्या का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि भारतीय एजेंट्स द्वारा कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में सिख समुदाय के नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या की गई थी। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को भारत में हुई G20 बैठक के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने भी उठाया गया। उनका कहना है कि ये आरोप वो कनाडाई सरकार को मिली खुफिया जानकारी के आधार पर लगा रहे हैं। ट्रूडो ने सांसदों से कहा कि हम इस हत्या की जांच में सहयोग देने के लिए भारत सरकार पर दबाव बनाएंगे।

 

जवाबी कार्यवाही में दिल्ली स्थित कनाडाई उच्चायोग को भेजा गया समन। 

भारत ने कनाडा की तरफ से लगाए गए सभी आरोपों को खारिज किया है। विदेश मंत्रालय की ओर से इन आरोपों को बेतुका बताया गया है। साथ ही कहा गया कि इसी तरह के आरोप कनाडाई प्रधानमंत्री ने PM मोदी के सामने भी रखे थे, जिन्हे पूरी तरह से खारिज कर दिया गया था। इस तरह के निराधार आरोप खालिस्तानी आतंकवादियों और चरमपंथियों से ध्यान हटाने की कोशिश है। इन्हें कनाडा में पनाह दी गई है और ये भारत की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए खतरा हैं। साथ ही भारत की और से जवाबी कार्यवाही करते हुए दिल्ली स्थित कनाडाई उच्चायोग को समन भेजा गया। जिसमें एक सीनियर डिप्लोमैट को निष्कासित करने का फ़ैसला किया गया। कनाडाई राजनयिक को भारत छोड़ने के लिए पाँच दिन का समय दिया गया है।

कनाडा ने भारत से द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौते पर लगायी रोक। 

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कनाडाई डिप्लोमैट पर आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप का आरोप लगाया गया है। मंत्रालय ने कहा कि यह फैसला कनाडाई डिप्लोमैट की भारत विरोधी गतिविधियों के कारण लिया गया है। कुछ दिन पहले ही कनाडा प्रधानमंत्री ट्रूडो जी-20 सम्मेलन में शामिल हुए थे। इस दौरान उनकी मुलाकात पीएम मोदी से भी हुई। उन्होंने पीएम मोदी के सामने सिख अलगाववादी गतिविधियों और भारतीय राजनयिकों पर होते हमलों का मुद्दा उठाया था। शुक्रवार को कनाडाई वाणिज्य मंत्री मैरी एनजी की ओर से बताया गया कि कनाडा ने भारत से द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत रोक दी है।

आपको बता दें कि खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर आतंकी संगठन खालिस्तान टाइगर फोर्स (KTF) का चीफ था। जो कनाडा में रहकर पंजाब में खालिस्तानी मूवमेंट चला रहा था। जिसकी 18 जून को कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया स्थित गुरूद्वारे के पास गोली मारकर हत्या कर दी गयी थी। निज्जर गुरुद्वारे से बाहर पार्किंग में अपनी कार में था। इसी दौरान 2 युवक मोटरसाइकिल पर आए और फायरिंग शुरू कर दी। जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गयी।

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें