Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

जाली फर्म के बड़े नेटवर्क पर CGST लखनऊ ने किया पर्दाफाश: 131 फेक फर्म का रजिस्ट्रेशन रद्द !

उत्तर-प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ में केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर विभाग (CGST) ने बड़ा खुलासा किया है। लखनऊ में केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर विभाग ने फर्जी फर्म के माध्यम से बड़ा मुनाफा कमाने वाले सिंडिकेट को बेनकाब कर दिया है। बताया जा रहा है कि, बड़े पैमाने पर चल रही इस फर्जीवाड़े में नेटवर्क बनाकर देश-भर की फर्म से अयोग्य इनपुट टैक्स क्रेडिट लिया जा रहा था।

- Advertisement -

इस खबर की भनक लगते ही विभाग ने स्पेशल अभियान चलाना शुरू किया, जिसके माध्यम से धोखाधड़ी से GST का लाभ ले रही इन फर्जी फर्मों के बारे में खुलासा हुआ है। मई, जून और जुलाई 2023 में CGST लखनऊ की विशेष अखिल भारतीय टीम ने अभियान चलाकर इस पूरी मुहिम का पर्दाफाश कर दिया है।

Physical Verification में हुआ बड़ा खुलासा

मिली जानकारी के मुताबिक, CGST लखनऊ के अधिकार क्षेत्र के तहत लखनऊ, उन्नाव, हरदोई, शाहजहाँपुर, सीतापुर, लखीमपुर, बाराबंकी, गोंडा, बलरामपुर, बहराईच और श्रावस्ती जिलों में पंजीकृत 647 फर्मों के पते पर फिजिकल वेरिफिकेशन यानी भौतिक सत्यापन किया गया।

ऐसे में इस अभियान के दौरान 131 कागजी फर्म मिली। जिन्होंने फर्जी नाम पर और जाली दस्तावेजों का उपयोग करके GST पंजीकरण लिया था। जबकि कुछ फर्मों ने कुछ अन्य व्यक्तियों के पैन का उपयोग करके धोखाधड़ी से GST पंजीकरण लिया था। कुछ ने जाली किराया समझौते या बिजली बिल और ऐसे पते का उल्लेख किया था, जो वास्तव में अस्तित्व में ही नहीं थे।

इन 131 फर्जी से करीब 1100 प्राप्तकर्ता फर्मों से 1355.74 करोड़ रुपये की वस्तुओं और सेवाओं की आपूर्ति दिखाई गई लेकिन ये आपूर्ति वास्तव में नहीं हुई थी। इनमें शामिल ज्यादा कम्पनियां उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली राज्यों में स्थित हैं।

रिपोर्ट्स के अनुसार, इन सभी फर्जी फर्म के GST पंजीकरण को रद्द कर दिया गया है। इसके साथ ही दुरुपयोग को रोकने के लिए उनके क्रेडिट लेजर में उपलब्ध 21 करोड़ रुपये के ITC (Input Tax Credit) को रोक दिया गया है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें