Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

देवी दुर्गा की साधना का पर्व चैत्र नवरात्रि आज से शुरू, ये गलतियां भुलकर भी ना करें

चैत्र नवरात्रि की आज से शुरुआत हो गई है। आज से नौ दिन तक मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा होगी। मान्यता है कि नवरात्रि के नौ दिनों तक मां दुर्गा पृथ्वी पर आती है और अपने सभी भक्तों की हर तरह की मनोकामनाओं को पूरा करती हैं। चलिए हम आपको बता देते हैं कि इस नवरात्रि के दौरान आपको कौन सी गलतियां नहीं करनी हैं।

- Advertisement -

 

नवरात्रि पर भूलकर भी बाल और दाढ़ी न कटवाएं। इसके अलावा आपको नाखून भी नहीं काटना है। नवरात्रि के पर्व पर अखंड ज्योति का विशेष महत्व होता है। कई लोग नवरात्रि के पूरे नौ दिनों तक व्रत रखते हैं और मां शक्ति की विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करते हैं।

 

ऐसे में अगर आप भी नवरात्रि पर कलश स्थापना कर रहे हैं और अखंड ज्योतिष प्रज्वलित करते हैं तो नौ दिनों के दौरान घर को खाली छोड़कर नहीं जाना चाहिए। अखंड ज्योति कभी भी बुझनी नहीं चाहिए और जहां अखंड ज्योति जल रही हो वहां पर कोई न कोई सदस्य अवश्य होना चाहिए।

 

नवरात्रि के दिनों में कभी भी प्याज और लहसुन का प्रयोग भोजन में नहीं करना चाहिए। प्याज और लहसुन को तामसिक भोजन में गिना जाता है। नवरात्रि में सिर्फ फलाहारी करें। नवरात्रि पर शुद्धता और पवित्रा का विशेष ध्यान देना चाहिए। ऐसे में इस दौरान मांस और मदिरा का सेवन करने से बचना चाहिए।

 

नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान मां दुर्गा के भक्तों को काले रंग के कपड़ों को पहनने से परहेज करना चाहिए। इसके अलावा सिलाई भी करनी चाहिए। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा करना अशुभ माना गया है।

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें