Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

Navratri 2023: 22 मार्च से शुरू चैत्र नवरात्रि, जानें कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त !

हिंदू पंचांग के अनुसार, हर साल चैत्र नवरात्रि से ही हिंदू नववर्ष (Hindu New Year) की शुरुआत होती है। हर साल चार नवरात्रि मनाई जाती है, जिसमें से दो गुप्त और दो प्रत्यक्ष नवरात्रि होती है। चैत्र और अश्विन माह में आने वाली नवरात्रि पर मां दुर्गा के नौ रूपों की विधि विधान से पूजा अर्चना की जाती है। इस बार चैत्र नवरात्रि की शुरुआत कल से यानी बुधवार से हो रही है।

- Advertisement -

 

 

हिंदू धर्म में नवरात्रि के त्योहारों की विशेष मान्यता और महत्व है। इनमें से शारदीय नवरात्र और चैत्र नवरात्र का खास महत्व माना जाता है। इस वर्ष 2023 में चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हो रही है, 30 मार्च तक चलेगी। नवरात्रि में मां दुर्गा के नौ अलग-अलग स्वरूपों की पूजा की जाती है। नवरात्रि के पहले दिन यानी प्रतिपदा तिथि पर कलश स्थापना के शुभ मुहूर्त के साथ नवरात्रि का प्रारंभ होता है। इस बात चैत्र नवरात्रि पर कुछ शुभ मुहूर्त और योग बन रहे हैं।

आषाढ़ और माघ की गुप्त नवरात्रि में मां दुर्गा की 10 महाविद्याओं की उपासना होती है। सनातन धर्म में चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri 2023 Start Date) का विशेष महत्व है। नवरात्रि में देवी के भक्त कलश स्थापना कर नौ दिनों तक व्रत रखकर शक्ति साधना करते हैं और ऐसे में सभी लोग अपने-अपने घरों में 9 दिन तक दुर्गा सप्तशती का पाठ करते हैं।

उदया तिथि के अनुसार, 22 मार्च 2023 से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होगी। वहीं, इस दिन कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त 22 मार्च की सुबह 06:29 से सुबह 07:39 बजे तक रहेगा। यह समय केवल 1 घंटा 10 मिनट का ही रहेगा। इसके अलावा घटस्थापना का अमृत काल सुबह 11:07 बजे से 12:35 तक रहेगा।

कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

शुभ मुहूर्त प्रातः : 6 बजकर 30 मिनट से प्रातः 7 बजकर 32 तक
शुभ मुहूर्त की अवधि : 1 घंटा 9 मिनट

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें