Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu
Hindi English Marathi Gujarati Punjabi Urdu

बदल गया राष्ट्रपति भवन के मुगल गार्डन का नाम, अब अमृत उद्यान के नाम से जाना जाएगा !

दिल्ली में राष्ट्रपति भवन (Rashtrapati Bhavan in Delhi) के मशहूर मुगल गार्डन (famous mughal garden) का नाम बदल दिया गया है। अब इसे अमृत उद्यान के नाम से जाना जाएगा। पर्यटकों के लिए इस बार अमृत उद्यान 31 जनवरी से खोला जाएगा। यह 26 मार्च तक खुला रहेगा। अमृत उद्यान सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक खुलेगा। उद्यान को देखने के लिए पर्यटक ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं।

- Advertisement -

 

 

ज्ञात हो कि, राष्ट्रपति भवन स्थित अमृत उद्यान पर्यटकों के लिए आकर्षण का सबसे बड़ा केंद्र माना जाता है। यहां पर ब्रिटिश और मुगल दोनों के उद्यानों की झलक मिलती है। एडविन लुटियंस (Edwin Lutyens) ने इसे बनाने के लिए पहले देश-दुनिया के उद्यानों का अध्ययन किया था। कहा जाता है कि इस उद्यान पौधारोपण में करीब एक साल का वक्त लगा था।

 

अमृत उद्यान में एंट्री निशुल्क है। वीक डे (Week Day) में सुबह के 10 बजे से शाम 4 बजे तक के स्लॉट में 7500 विजिटर्स को यहां प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। वहीं वीकेंड में 10 हजार लोगों को एंट्री मिलेगी।

 

इस बीच नाम बदलने को लेकर अब सियासत भी शुरू हो गई है। विपक्ष ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है और कहा है कि उनकी प्राथमिकता सिर्फ नाम बदलने को लेकर है जबकि बेरोजगारी, महंगाई से देश की जनता त्रस्त है। वहीं, बीजेपी ने कहा है कि देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है और इसी कारण से इसका नाम बदला गया है।

बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने ट्वीट किया, ‘अमृतकाल’ में ‘गुलामी की मानसिकता’ से बाहर आने के क्रम में मोदी सरकार का एक और ऐतिहासिक फैसला… राष्ट्रपति भवन में स्थित ‘मुगल गार्डन’ अब ‘अमृत उद्यान’ के नाम से जाना जाएगा।’

 

विज्ञापन बॉक्स (विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें)

इसे भी पढे ----

वोट जरूर करें

क्या आपको लगता है कि बॉलीवुड ड्रग्स केस में और भी कई बड़े सितारों के नाम सामने आएंगे?

View Results

Loading ... Loading ...

आज का राशिफल देखें